Food For Weak Eyesight: फोन-लैपटॉप के ज्यादा यूज से धुंधली हो गई हैं आंखें? तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड
Advertisement
trendingNow11903206

Food For Weak Eyesight: फोन-लैपटॉप के ज्यादा यूज से धुंधली हो गई हैं आंखें? तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड

आधुनिक जीवनशैली में आंखों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. तनाव, डिजिटल डिवाइसों का अधिक उपयोग और नींद की कमी के कारण आंखों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

Food For Weak Eyesight: फोन-लैपटॉप के ज्यादा यूज से धुंधली हो गई हैं आंखें? तुरंत खाना शुरू करें ये 5 फूड

आधुनिक जीवनशैली में आंखों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. तनाव, डिजिटल डिवाइसों का अधिक उपयोग और नींद की कमी के कारण आंखों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में एक संतुलित और पौष्टिक आहार आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. इससे आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है और आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है. आज हम आपको 5 ऐसी डाइट के बारे में बताएंगे, जिनमें विटामिन, पोषक तत्व, और खनिज होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले 5 फूड

गाजर
गाजर में विटामिन A होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए आवश्यक होता है. विटामिन A रेटिना में रोशनी को संसाधित करने में मदद करता है. गाजर को कच्चा, उबला, या जूस के रूप में खाया जा सकता है.

पालक
पालक में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होते हैं, जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन (AMD) का कारण बन सकते हैं. पालक को सलाद, सूप, या स्टू में शामिल किया जा सकता है.

मछली
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. मछली को ग्रिल, भाप या बेक किया जा सकता है.

अंडे
अंडे में विटामिन A, E और D होते हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. विटामिन E एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. अंडे को उबला, फ्राई, या ऑमलेट के रूप में खाया जा सकता है.

बादाम
बादाम में विटामिन E होता है, जो आंखों की सुरक्षा में मदद करता है. विटामिन E एक एंटीऑक्सिडेंट है जो आंखों को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. बादाम को कच्चा या भुना खाया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news