Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से बार-बार आता है बुखार, ये 6 फूड डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Vitamin Deficiency: इस विटामिन की कमी से बार-बार आता है बुखार, ये 6 फूड डाइट में जरूर करें शामिल

Vitamin Deficiency: ठंड के मौसम के साथ ही कई बीमारियों और संक्रमणों का खतरा भी आ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत और फिटनेस को शीर्ष पर रहना महत्वपूर्ण है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Vitamin deficiency: ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और इसके साथ ही कई बीमारियों और संक्रमणों का खतरा भी आ जाता है. भूलना नहीं चाहिए, कोरोना अभी भी एक्टिव है और कई लोग इससे जुड़े लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत और फिटनेस के खेल में शीर्ष पर रहना महत्वपूर्ण है. इसके लिए अच्छे फूड और फल का सेवन करते रहे ताकि इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सके. विशेष रूप से, विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड एक ऐसा पोषक तत्व है, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है. इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण आपको बीमारी बार-बार जकड़ सकती है. आइए जानें कौन से फूड में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है और उन्हें डाइट में जरूर शामिल करें.

संतरे
संतरे विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक हैं. कहा जाता है कि 100 ग्राम संतरे में लगभग 53.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. यह सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद करता है, कोलेजन बढ़ाता है और स्किन में सुधार करता है. इसके अलावा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संतरा इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, जो आपके शरीर की मुख्य रक्षा प्रणाली है.

ब्रोकली
100 ग्राम ब्रोकली में 89.2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है और कथित तौर पर, आधा कप उबली हुई ब्रोकली विटामिन सी के लिए 57% डीवी प्रदान करती है. इसके अलावा, ब्रोकोली में फाइबर, प्रोटीन और पोटेशियम जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है. रिपोर्टों के अनुसार, एक शिमला मिर्च अनुशंसित आहार सेवन (आरडीआई) का 169% तक प्रदान करती है. सौभाग्य से, आपको फैंसी एड, नारंगी, और पीले मिर्च की तलाश में इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं है. आप हरी शिमला मिर्च खा सकते हैं, जो सबसे ज्यादा पाई जाती हैं.

काले
अन्य सब्जियों की तुलना में काले में विटामिन सी बहुत अधिक होता है. यह वास्तव में विटामिन सी के दुनिया के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. कहा जाता है कि 100 ग्राम काले में 120 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. इस सब्जी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह विटामिन ए और के, और फोलेट से भी भरपूर है.

स्ट्रॉबेरी
यह स्वादिष्ट फल विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कैंसर, डायबिटीज, स्ट्रोक और दिल की बीमारी जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. एक कप स्ट्रॉबेरी में लगभग 90 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. यह मैग्नीशियम और फास्फोरस का भी एक अच्छा सोर्स है.

टमाटर
टमाटर में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और यह विटामिन सी में बहुत समृद्ध भी है. एक मध्यम आकार का टमाटर संदर्भ दैनिक सेवन (आरडीआई) का लगभग 28% प्रदान कर सकता है. इसमें पोटेशियम, विटामिन बी, ई, और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. हम अक्सर इसे सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं, हालांकि टमाटर एक ऐसा फल है, जिसे कच्चा भी खाया जा सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news