इन 5 उपायों से रखें अपनी आंखों का ख्याल, नहीं होगी किसी तरह की समस्या
Advertisement

इन 5 उपायों से रखें अपनी आंखों का ख्याल, नहीं होगी किसी तरह की समस्या

मोबाइल हो, लैपटॉप हो या टीवी हो हमारी आंखें इससे काफी प्रभावित होती हैं. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं. आंखों के ख्याल रखने के 5 तरीकों के बारे में जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे.

इन 5 उपायों से रखें अपनी आंखों का ख्याल, नहीं होगी किसी तरह की समस्या

प्रिया सिन्हा/नई दिल्ली- इंसान के शरीर में सबसे कीमती है उसकी आंखें. आंखों से हम इस दुनिया को देखते हैं. लेकिन इतनी कीमती होने के बावजूद हम अपनी आंखों का ख्याल नहीं रख पातें. रोजमर्रा के जीवन में चाहे मोबाइल हो, लैपटॉप हो या टीवी हो हमारी आंखें इससे काफी प्रभावित होती हैं. हानिकारक किरणों से हमारी देखने की क्षमता पर भी फर्क पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे रखें अपना ख्याल..

1.ठंडा पानी 
ठंडा पानी आपकी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिन में थोड़ी देर के अंतराल पर आंखों को ठंडे पानी से धोना ना केवल आपकी थकान को मिटाता है, बल्कि साफ भी करता है. इससे आंखों के अंदर जमी धूल-मिट्टी निकल जाती है और उन्हें ठंडक मिलती है. ठंडे पानी का छिड़काव सीधा आंखों पर भी किया जा सकता है या  रूई को ठंडे पानी में डुबाकर आंखों को पोंछ सकते हैं.

2.खीरा 
आमतौर पर फेशियल करते समय पार्लर में आपने देखा होगा कि आंखों पर खीरे के टुकड़े रखे जाते हैं. दरअसल खीरे में मौजूद हाई वॉटर कंटेंट से आंखों को ठंडक मिलती है. आप खीरे के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं, या पीसकर उसके पल्प को भी आंखों पर रखा जा सकता है. 

3.आलू 
अमूमन जब आप सो कर उठते हैं तो कई मरतबा आंखे फूली हुई दिखने लगती होगी, जिसे पफी आईज कहा जाता है. आलू के रस से आप पफी आईज से राहत पा सकते हैं. आलू को घिस कर इसका रस निकालिए और आंखों के नीचे लगा लीजिए या फिर आलू की स्लाइस काटकर भी आप 15 मिनट के लिए आंखों पर लगा सकते हैं. 

4.गुलाबजल
सुंदर तव्चा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला  गुलाबजल आंखों को साफ करने में बहुत कारगर होता है. अगर कभी आंखें लाल लग रही हों, तब भी आप गुलाब जल की बूंदे अपनी आंखों में डाल सकते हैं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

5.ग्रीन टी 
क्या आपको मालूम है कि ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल ना केवल वजन घटाने में बल्कि आंखों के आराम के लिए भी किया जाता है. 10 से 15 मिनट के लिए इन टी बैग्स को आंखों पर रखने से आराम मिलता है और अगर आपको डार्क सर्कल्स की दिक्कत है तब भी आप ग्रीन टी बैग के जरिए इसे दूर कर सकते हैं.

LIVE TV

Trending news