दिनभर करते हैं लैपटॉप का इस्तेमाल, तो इन टिप्स से रखें आंखों का ख्याल
Advertisement
trendingNow11279432

दिनभर करते हैं लैपटॉप का इस्तेमाल, तो इन टिप्स से रखें आंखों का ख्याल

Eye Care Tips: लैपटॉप या मोबाइल स्क्रीन से निकलने वाले ब्लू रेज के कारण आंखों और स्किन पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है. 

दिनभर करते हैं लैपटॉप का इस्तेमाल, तो इन टिप्स से रखें आंखों का ख्याल

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे जीवन जीने के ढ़ंग में बहुत परिवर्तन आया है. कोरोना के बाद भी हमारी स्क्रीन टाइम यानि की कंप्यूटर या मोबाइल के इस्तेमाल का वक्त बढ़ गया है. सरल भाषा में अगर कहें तो अब हम पहले से ज्यादा कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल का इस्तेमाल करने लगे हैं. वर्क फ्रॉम होम ने भी इस कल्चर को बढ़ा दिया. लेकिन ये जितना आसान लगता है, उतना ही हमारी आंखों के लिए खतरनाक है. वास्तव में घंटों लैपटॉप पर बैठ कर काम करना से न केवल शरीर, बल्कि आंखें भी काफी थक जाती हैं.

50 के बाद लोगों को खाना चाहिए ऐसा नाश्ता, जवान लोग भी नहीं कर पाएंगे मुकाबला

इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि अपनी आंखों की सेहत के लिए आप क्या उपाय कर सकते हैं.

1. एलोवेरा जेल
आमतौर पर एलोवेरा को सुंदरता के लिए, चेहरे के ग्लो के लिए सभी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि आपकी आंखें भी इससे रिलेक्स होती हैं. एलोवेरा जेल में नींबू के रस को मिक्स करके कॉटन से आंखों के आसपास लगाएं और फिर धो लें. इससे आंखों को आराम मिलेगा. 

2. टी बैग
आंखों के आराम के लिए टी बैग भी बेहतर ऑप्शन है. टी बैग को कुछ देर फ्रीज में रखने के बाद पानी में डिप करें और फिर आंखों के उपर रखें इससे आंखों की थकान को दूर करने में मदद मिलेगी.

3. गुलाब जल
गुलाब जल ना केवल आपकी स्कीन को रिलैक्स करता है बल्कि आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. गुलाब जल को आंख के अंदर डालने से आंखों में जमे डस्ट भी साफ हो जाते हैं. और कॉटन की मदद से बंद आंखों पर रखने से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की थकान भी दूर होती है.

Pomegranate Peel Benefits: चेहरे पर कमाल का असर करते हैं अनार के छिलके, मिलेगी मक्खन-सी मुलायम त्वचा

4. आलू
आलू भी हर घर में आसानी से मिल जाता है. आंखों की थकान को दूर करने के लिए आलू के पतले पीस को आंखों के उपर रखने से आपको आराम मिल सकता है.

Trending news