वजन घटाने के लिए रोज 30 मिनट व्यायाम करें या 10 हजार स्टेप्स चलें? जानिए क्या है बेस्ट
Advertisement
trendingNow11750477

वजन घटाने के लिए रोज 30 मिनट व्यायाम करें या 10 हजार स्टेप्स चलें? जानिए क्या है बेस्ट

Weight loss: कुछ लोग व्यायाम करने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग रोजाना 10,000 कदम चलने का लक्ष्य रखते हैं, जो हेल्दी और फिट रहने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है?

वजन घटाने के लिए रोज 30 मिनट व्यायाम करें या 10 हजार स्टेप्स चलें? जानिए क्या है बेस्ट

Best weight loss exercise: कुछ लोग व्यायाम करने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं, जबकि अन्य लोग रोजाना 10,000 कदम चलने का लक्ष्य रखते हैं, जो हेल्दी और फिट रहने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है? ये दोनों गतिविधियां एक समान हैं और आपको एक ही तरह स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, स्वस्थ और फिट रहने के लिए हर सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करना आवश्यक है. हर हफ्ते, 5 दिनों तक रोजाना 30 मिनट के लिए व्यायाम करने से आप अपने निर्धारित लक्ष्य तक पहुंचने में मदद प्राप्त करेंगे.

इसके अलावा, व्यायाम करने से शरीर को विभिन्न तरीकों से ट्रेनिंग करने में भी मदद मिलती है, क्योंकि आप अधिक तीव्रता वाले व्यायाम करते हैं. हालांकि, अगर किसी के पास समय की कमी है या वह बीमार है और व्यायाम नहीं कर सकता है, तो वह दिनभर में सिर्फ 10,000 कदम चल सकता है. मुख्य उद्देश्य हमेशा शारीरिक रूप से सक्रिय रहना होना चाहिए और बिना गतिहीन जीवन जीना चाहिए. किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि जब नियमित रूप से की जाती है, तो न केवल हमारे स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि यह हमें वजन कम करने या वजन को संभाले रखने में भी सहायता प्रदान करती है.

रोजाना 10 हजार स्टेप्स चलते के फायदे
एक दिन में 10,000 कदम चलना एक आसान लक्ष्य है. ऑफिस चलने, कुत्ते को टहलाने, अपने बच्चों के साथ खेलने जैसे कुछ सरल कदम उठाकर, ये सभी आपके कदमों की संख्या बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. जब आप 10,000 स्टेप्स पूरे कर लेते हैं, तो यह आपको उपलब्धि की भावना से भर देता है और आपको प्रेरित करता है. यह आपके जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और लंबे समय में गठिया और हड्डी से संबंधित अन्य समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करता है.

व्यायाम या 10 हजार स्टेप्स
व्यायाम या पैदल चलना दोनों ही कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार कर सकते हैं, जो एक्टिव जीवनशैली सुनिश्चित करने में मदद करता है और विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करता है. जिन लोगों को कोई बीमारी है, उनके लिए कम से मध्यम तीव्रता पर चलना सबसे अच्छा है। दूसरी ओर, सक्रिय जीवन शैली वाले लोगों, जैसे बाइकर्स, एथलीटों के लिए, उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट की आवश्यकता होती है. हालांकि, आदर्श योजना दो-चलना और व्यायाम को जोड़ना है. आप सप्ताह के वैकल्पिक दिनों में टहलना और व्यायाम करना चुन सकते हैं और आप साधारण स्ट्रेचिंग के लिए एक दिन और आराम के लिए एक दिन रख सकते हैं.

Trending news