Egg Side Effects: इन 5 बीमारियों में न खाएं अंडा, पहले से ज्यादा खराब हो जाएगी आपकी सेहत
Advertisement
trendingNow11540320

Egg Side Effects: इन 5 बीमारियों में न खाएं अंडा, पहले से ज्यादा खराब हो जाएगी आपकी सेहत

Egg Side Effects: अंडे में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह कई विटामिन और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स भी है. लेकिन क्या आपको पता है कि किन-किन बीमारियों में अंडा नहीं खाना चाहिए?

प्रतिकात्मक तस्वीर

Egg Side Effects: अंडे में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी पूरी सेहत ख्याल रखता है और साथ में वजन कम करने में मदद करता है. डॉक्टर भी कई लोगों को अंडा खाने की सलाह देते हैं क्योंकि ये कई विटामिन और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स है. अंडा एक सुपरफूड है, लेकिन क्या आपको पता है कि किन-किन स्थितियों में अंडा नहीं खाना चाहिए? आज हम आपको इस स्टोरी में बताएंगे कि 5 बीमारियों में अंडा नहीं खाना चाहिए वरना सेहत और भी ज्यादा खराब हो जाएगी. आइए जानें वो बीमारियों कौन की हैं?

दिल की बीमारी
अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी समस्या है तो अंडे का सेवन ना करें. अंडे की जर्दी (पीला वाला हिस्सा) में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है जो ना सिर्फ आपकी नसों में जाकर ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट पैदा करेगा बल्कि प्लाक जमाने का भी काम करेगा. इसके कारण ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं हो पाती और समस्या ज्यादा बढ़ जाती है

अपच
खाना खाने के बाद बहुत से लोगों में अपच की समस्या पैदा हो जाती है. ऐसे लोगों को अंडा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में दर्द होने लगता है. अगर आपको भी अंडा नहीं पचता है तो इसे खाने के बाद आपके पेट में दर्द हो सकता है. इसलिए अपच की समस्या में अंडा खाने से बचें.

कैंसर
अंडे के ज्यादा सेवन से कैंसर होने का खतरा रहता है. एक रिपोर्ट में सामने आया था कि अत्यधिक अंडे खाने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि अंडा का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

कोलेस्ट्रॉल
अंडे की जर्दी (पीला वाला हिस्सा)  में कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपको बीमार कर सकता है. जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें तो भूलकर भी अंडा नहीं खाना चाहिए.

दस्त
दस्त की समस्या में तो भूलकर भी अंडे का सेवन ना करें. अंडा गर्म होता है और पेट खराब होने पर गर्म चीजें नहीं खानी चाहिए, वरना परेशानियां और बढ़ सकती हैं. दस्त में अंडे खाने से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news