Headache Reducing Foods: तेज धूप और गर्मी से होने लगता है सिर में भयानक दर्द? तुरंत खाना शुरू करें ये फूड्स
Advertisement

Headache Reducing Foods: तेज धूप और गर्मी से होने लगता है सिर में भयानक दर्द? तुरंत खाना शुरू करें ये फूड्स

Eat Foods Which Reduces Headache: सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. कभी तेज धूप, तो कभी देर तक भूखे रहने से भी सिर में दर्द शुरू हो जाता है. अगर आप भी गर्मियों में सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में कुछ फूड आइटम्स को तुरंत शामिल करें.

 

Headache Reducing Foods: तेज धूप और गर्मी से होने लगता है सिर में भयानक दर्द? तुरंत खाना शुरू करें ये फूड्स

Eat Foods Which Reduces Headache: गर्मियों का सीजन आते ही सेहत संबंधी कई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. इस मौसम में ज्यादातर लोग सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. दरअसल, मौसम में बढ़ते तापमान, खानपान में बदलाव, डिहाइड्रेशन आदि की वजह से सिर में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. कई बार तो यह दर्द इतना भयानक हो जाता है कि पेनकिलर खाने के बावजूद भी आराम नहीं मिलता है. हालांकि इसके लिए आप अपनी डाइट में सुधार करके, सिर दर्द से की समस्या से राहत पा सकते हैं. आइए जानें वो कौन से फूड हैं, जो आपको तेज धूप से होने वाले सिर दर्द को कम करने में मदद करेंगे...

1. पालक का सेवन-
गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान के कारण सिर दर्द की समस्या आम है, लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. पालक में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो माइग्रेन अटैक को कम करने में मदद करता है.

2. दही है फायदेमंद-
गर्मी में सिर दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आहार में कैल्शियम युक्त फूड्स जरूर शामिल करें. इसके लिए आप नियमित रूप से दही का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद राइबोफ्लेविन और कैल्शियम सिर दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

3. तरबूज का जूस पिएं-
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी के कारण आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में तरबूज या इसका जूस जरूर शामिल करें. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है, जि शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा तरबूज में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-सी, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की अन्य परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं.

4. अदरक का सेवन करें
अदरक एक सुपरफूड है, जो सेहत संबंधी समस्या से राहत दिलाने में कारगर है. इसमें विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते है. अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अपने खाने में अदरक को शामिल कर सकते है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news