High Cholesterol: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है प्लांट बेस्ड डाइट?
Advertisement

High Cholesterol: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है प्लांट बेस्ड डाइट?

असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों की बढ़ती संख्या एक और कारण है जिसके बारे में कई सिद्धांत विकसित हुए हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि पशु उत्पादों से पूरी तरह परहेज करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर अपने आप कम हो जाएगा.

High Cholesterol: क्या हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है प्लांट बेस्ड डाइट?

Ldl cholesterol: पौधे-आधारित आहार (plant-based diets) कोलेस्ट्रॉल लेवल (high cholesterol level) कम करने में मदद करते हैं या नहीं, यह चिकित्सा विज्ञान में बहस का विषय बना हुआ है. असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल वाले लोगों की बढ़ती संख्या एक और कारण है जिसके बारे में कई सिद्धांत विकसित हुए हैं. बहुत से लोग मानते हैं कि पशु उत्पादों से पूरी तरह परहेज करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर अपने आप कम हो जाएगा.

हाल ही में यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक मेटा-अध्ययन में पाया गया कि पौधे-आधारित आहार से कुल कोलेस्ट्रॉल में 7% की कमी और सभी धमनियों को ब्लॉक करने वाले लिपोप्रोटीन में 14% की कमी आई. इसके कारण कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों में दिल की बीमारी का खतरा 5 साल तक कम हो गया. अध्ययन के लिए, कोलेस्ट्रॉल पर पौधे-आधारित आहार के प्रभाव की जांच करने वाले 1980 और 2022 के बीच प्रकाशित 30 अलग-अलग ट्रायल के परिणामों का विश्लेषण किया गया.

क्या बोले एक्सपर्ट
मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे जैसे पशु सोर्स से प्राप्त कुछ फूड सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल में हाई होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. अधिक सैचुरेटेड फैट वाला भोजन खतरनाक है क्योंकि यह शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल पैदा कर सकता है.

घुलनशील फाइबर
पौधे आधारित आहार में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण यह कोलेस्ट्रॉल लेवल, नसों में रुकावट और लिपोप्रोटीन को कम करने में मदद करता है. दलिया, सेब, बीन्स सहित आहार जो घुलनशील फाइबर के अच्छे सोर्स हैं. ये शरीर को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकता है और यहां तक कि विभिन्न अध्ययनों और शोधों से पता चला है कि दिन में कम से कम 10 ग्राम फाइबर का सेवन कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम कर सकता है. लंबे समय तक और दिल की बीमारी की संभावना लगभग समाप्त हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news