इस फल को खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए Cold Drink, पेट में बन सकता है 'जहर'
Advertisement
trendingNow11760450

इस फल को खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए Cold Drink, पेट में बन सकता है 'जहर'

Cold drink side effects: लोग गर्मियों में अधिकतर ठंडा खाना और पीना पसंद करते हैं, लेकिन इसी बीच कई बार वे गलतियां कर देते हैं, जिससे उनकी तबीयत खराब हो जाती है. 

इस फल को खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए Cold Drink, पेट में बन सकता है 'जहर'

गर्मी के मौसम को आम का सीजन भी कहा जाता है. गर्मियों में लगभग हर घर में आम को जरूर आते होंगे और लोग प्यार से भी खाते होंगे. इसके अलावा, लोग गर्मियों में अधिकतर ठंडा खाना और पीना पसंद करते हैं, लेकिन इसी बीच कई बार वे गलतियां कर देते हैं, जिससे उनकी तबीयत खराब हो जाती है. ऐसा ही हम आम खाने के बाद भी कुछ गलतियां कर देते हैं, जिसके बाद हमें लेने के देने पड़ जाते हैं.

आम खाने के बाद कभी कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चीहिए. ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक में मौजूद कार्बनेटेड या गैसी तत्व पाचन प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इसके कारण पेट में गैस, ब्लोटिंग या अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा, यदि आपको पेट संबंधी समस्याएं या पाचन की समस्या है, तो सलाह दी जाती है कि आप अतिरिक्त ध्यान दें और स्वस्थ आहार व्यंजनों का सेवन करें. कोल्ड ड्रिंक की जगह पानी, निम्बू पानी, नारियल पानी, अन्य फलों का रस या स्वस्थ पेय विकल्पों का चयन कर सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद हों.

क्या कहा है आयुर्वेद?
एक्सपर्ट बताते हैं कि गलत तरह के फलों को एक साथ मिलाने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है. बेशक, यह घातक नहीं है, लेकिन यह गैस, पेट फूलना और कब्ज जैसी गंभीर पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार कोल्ड ड्रिंक और आम एक खराब फूड कॉम्बिनेशन हैं.

आम खाने के बाद क्या-क्या नहीं करना चाहिए?

धूप में बाहर न जाएं: आम खाने के बाद धूप में बाहर न जाएं, क्योंकि आपके शरीर की तापमान बढ़ सकती है और आपको असहजता महसूस हो सकती है.

ठंडी चीजें न खाएं: आम खाने के बाद ठंडी चीजें जैसे बर्फ, आइसक्रीम, शरबत आदि न खाएं, क्योंकि ये पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकती हैं और आपको ड्रिप्रेशन, पेट में गैस या पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

भारी भोजन न करें: आम खाने के बाद भारी भोजन न करें, क्योंकि आपके पेट को ठहराने में दिक्कत हो सकती है और आपको ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.

व्यायाम न करें: आम खाने के बाद तुरंत व्यायाम न करें, क्योंकि यह आपको पेट में असहजता महसूस करा सकता है और आपको थकान महसूस हो सकती है.

Trending news