क्या वाकई आलू खाने से डायबिटीज मरीजों को है दिक्कत, जानें क्या कहती है रिपोर्ट
Advertisement

क्या वाकई आलू खाने से डायबिटीज मरीजों को है दिक्कत, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

Potato For Sugar Patients: डायबिटीज मरीजों के लिए आलू खाना मना होता है. इसका कारण है कि आलू खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. लेकिन एक रिपोर्ट में ऐसा पाया गया कि अगर सही तरीके से आलू का सेवन किया जाए तो डायबिटीज के मरीजों को किसी तरह की समस्या नहीं होगी.

 क्या वाकई आलू खाने से डायबिटीज मरीजों को है दिक्कत, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

Potato For Sugar Patients: आलू सब्जियों में किंग है. अधिकतर पकवानों में आलू का इस्तेमाल जरूर होता है. आलू को लोग किसी भी तरह खाना पसंद करते हैं. आलू की अनगिनत रेसेपीज खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं. लेकिन आजकल कुछ कॉमन बीमारियों के चलते आलू जैसे पौष्टिक पदार्थ भी खाने से लोग डरने लगे हैं. आपको बता दें आलू में विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट आदि तत्व पाए जाते हैं. वहीं आलू के साथ ही इसका छिलका भी बेहद फायदेमंद होता है. डायबिटीज के लोगों को आलू खाना मना होता है. इसके पीछे एक खास वजह है कि आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शुगर के मरीजों के लिए सही नहीं माना जाता है. चलिए इस फैक्ट के बारे में विस्तार से जानें.  

लो GI
आपको बता दें हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए आलू खाना फायदेमंद बताया गया  है. लेकिन इसके लिए आलू का सही तरीके से सेवन बहुत जरूरी है. दरअसल, आलू खाने से डायबिटीज का लेवल बढ़ जाता है. वहीं अगर आप 170 ग्राम आलू खाते हैं तो इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लगभग 30 ग्राम होती है. इसके साथ ही इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स 20 होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली डाइट फॉलो करें. 

फ्राईड आलू मना
आलू को जितनी देर तक पकाया जाता है उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स उतना ही बढ़ जाता है. इसलिए आलू को पकने के बाद कुछ देर के लिए ठंडा करके ही खाएं. इससे आलू का GI 25 से 28% तक कम हो सकता है. वहीं आलू में नींबू या सिरका मिलाकर भी खआ सकते हैं. डायबिटीज के मरीज आलू को बेक्ड या फिर उबला कर आसानी से खा सकते है. ज्यादा पका हुआ या फ्राईड आलू खाने से समस्या बढ़ सकती है. 

इस तरह से भी खाएं
डॉक्टर्स हमेशा डायबिटीज के मरीजों को खाने में पौष्टिक चीजें खाने की सलाह देते हैं. जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके. ऐसे में शुगर के मरीजों के लिए गाजर और चुकंदर फायदेमंद हो सकता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा 10 ग्राम से भी कम होती है. आप चाहें तो इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं. वहीं हरी सब्जियां खाना भी अच्छा ऑप्शन है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news