डायबिटीज मरीजों में गुर्दे खराब होने का खतरा होता है अधिक, जानिए कैसे करें Kidney की देखभाल
Advertisement
trendingNow12002176

डायबिटीज मरीजों में गुर्दे खराब होने का खतरा होता है अधिक, जानिए कैसे करें Kidney की देखभाल

भारत में डायबिटीज कई सालों से एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय रहा है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 10 करोड़ भारतीय डायबिटीज के साथ जी रहे हैं.

डायबिटीज मरीजों में गुर्दे खराब होने का खतरा होता है अधिक, जानिए कैसे करें Kidney की देखभाल

भारत में डायबिटीज कई सालों से एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता का विषय रहा है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की एक रिपोर्ट के अनुसार, 10 करोड़ भारतीय डायबिटीज के साथ जी रहे हैं और अन्य 13 करोड़ लोग प्री-डायबिटीज की स्थिति में हैं. इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि डायबिटीज हमारे पूरे शरीर को प्रभावित करता है. इससे दिल की बीमारी, हार्ट फेल और यहां तक ​​​​कि दिल की बीमारी के कारण असामयिक मृत्यु भी हो सकती है.

डायबिटीज का अक्सर कम करके आंका गया खतरा किडनी पर इसका प्रभाव है. डायबिटीज किडनी रोग का प्रमुख कारण है, जो डायबिटीज वाले लगभग एक तिहाई वयस्कों को प्रभावित करता है. डायबिटीज में क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) एक गंभीर और संभावित रूप से जानलेवा है. समय के साथ हाई ब्लड शुगर लेवल किडनी के काम को प्रभावित कर सकता है. डायबिटीज वाले कई लोगों में हाई ब्लड प्रेशर भी विकसित होता है, जो किडनी के भीतर नाजुक ब्लड वैसेल्स को दबा सकता है, जिससे और नुकसान होता है.

शुरुआत में नहीं मिलते कोई लक्षण
डायबिटीज में क्रोनिक किडनी रोग अक्सर चुपचाप शुरू होती है और शुरुआती चरण में कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. हालांकि, जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, व्यक्तियों को पैरों में सूजन और सांस लेने में तकलीफ, हड्डी रोग, चयापचय एसिडोसिस जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है. आहार और व्यायाम के मामले में सही जीवनशैली विकल्प बनाना इस बीमारी को मैनेज करने में महत्वपूर्ण है. आइए जानें कि डायबिटीज में किडनी की अच्छी देखभाल कैसे करें?

शुगर लेवल को नियंत्रित करें
अपने ब्लड शुगर लेवल को सामान्य सीमा में रखना महत्वपूर्ण है. इसके लिए, आपको नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर चेक करना चाहिए और अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए.

बीपी को नियंत्रित करें
अपने रक्तचाप को 140/90 mmHg या उससे कम रखना महत्वपूर्ण है. इसके लिए, आपको नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक करना चाहिए और अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए.

स्वस्थ आहार खाएं
एक स्वस्थ आहार खाना महत्वपूर्ण है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करे. अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन शामिल करें.

नियमित रूप से व्यायाम करें
नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करे.

धूम्रपान न करें
धूम्रपान छोड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

Trending news