Diabetes Diet: काला चना या सफेद चना? जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद
Advertisement

Diabetes Diet: काला चना या सफेद चना? जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

चना एक ऐसा फूड है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. चना प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. प्रोटीन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Diabetes Diet: काला चना या सफेद चना? जानिए डायबिटीज मरीजों के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद

टाइप-2 डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन को प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं करता है. इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. डायबिटीज मरीजों को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. उन्हें ऐसे फूड का सेवन करना चाहिए, जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करें.

चना एक ऐसा फूड है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. चना प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. प्रोटीन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जबकि फाइबर धीरे-धीरे पचता है और ब्लड शुगर के लेवल में अचानक उतार-चढ़ाव को रोकता है.

दो प्रकार का चना
चना दो प्रकार का होता है- काला चना और सफेद चना. दोनों ही प्रकार के चने डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन काला चना सफेद चने से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. काले चने में फाइबर की मात्रा सफेद चने की तुलना में ज्यादा होती है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

क्या कहता है अध्ययन
एक अध्ययन में पाया गया कि काले चने का सेवन करने वाले लोगों में सफेद चने का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ब्लड शुगर लेवल कम रहता था. अध्ययन में यह भी पाया गया कि काले चने का सेवन करने वाले लोगों में इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है.

काले चने के पोषक तत्व
काले चने में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो डायबिटीज से होने वाली जटिलताओं के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि काले चने का सेवन करने वाले लोगों में सफेद चने का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम था. डायबिटीज मरीजों को अपने आहार में चना शामिल करना चाहिए. चना को सलाद, सूप, सब्जी या दाल में मिलाकर खाया जा सकता है. चना को उबालकर, भूनकर या अंकुरित करके भी खाया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news