Ayurvedic Remedies For Dark Circles: आंखों के आसपास पड़ गया काला घेरा? ये आयुर्वेदिक उपाय झट से दूर कर देंगे डार्क सर्कल
Advertisement
trendingNow11778953

Ayurvedic Remedies For Dark Circles: आंखों के आसपास पड़ गया काला घेरा? ये आयुर्वेदिक उपाय झट से दूर कर देंगे डार्क सर्कल

Dark circles removal: देर रात से सोना, खराब आहार या मानसिक तनाव जैसी चीजों के कारण आंखों के आसपास काला घेरा बन जाता है. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके डार्क सर्कल को खत्म कर देंगे. 

Ayurvedic Remedies For Dark Circles: आंखों के आसपास पड़ गया काला घेरा? ये आयुर्वेदिक उपाय झट से दूर कर देंगे डार्क सर्कल

Dark circles removal: अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप सुस्त दिख सकते हैं. हम जो जीवन जीते हैं, उसके कारण काले घेरे एक अवांछित मेहमान के रूप में उभरे हैं, जिनसे हममें से कोई भी बच नहीं सकता है. देर रात से सोना, खराब आहार या मानसिक तनाव जैसी चीजों के कारण आंखों के आसपास काला घेरा बन जाता है.

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स लेने चाहिए. वैसे तो इन्हें आयुर्वेदिक उपायों की मदद से दूर कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं, जो कम समय में आपके डार्क सर्कल को खत्म कर देंगे. आइए जानते हैं उनके बारे में.

त्रिफला
त्रिफला आपके डार्क सर्कल को दूर सकता है. इसके लिए आधा चम्मच त्रिफला पाउडर में कुछ बूंदें पानी की मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब उसे ठंडे पानी से धो लें.

एलोविरा
एलोवेरा में सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और काले घेरों को हल्का कर सकते हैं. एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें और इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें.

खीरा
खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो काले घेरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपनी बंद आंखों पर ठंडे खीरे के टुकड़े रखें और 10-15 मिनट के लिए आराम करें.

हल्दी
हल्दी में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और काले घेरों को हल्का कर सकते हैं. एक चम्मच हल्दी पाउडर में अनानास के रस की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने काले घेरों पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

बादाम का तेल
सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदों से धीरे-धीरे मालिश करें. बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को पोषण देकर काले घेरों को कम करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news