Fruits Eating Tips: क्या आपको पता है फल खाने का सही तरीका? हमेशा याद रखें ये 3 Rules
Advertisement

Fruits Eating Tips: क्या आपको पता है फल खाने का सही तरीका? हमेशा याद रखें ये 3 Rules

Right Ways To Eat Fruits: फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते है, ये बात तो सभी जानते हैं. लेकिन अधिकतर लोग इस बात से अनजान हैं कि फल खाने के भी कुछ तरीके होता है. अगर आप सही तरीके से फल का सेवन नहीं करते हैं, तो ये फायदे की जगह नुकसान कर सकते हैं. 

 

Fruits Eating Tips: क्या आपको पता है फल खाने का सही तरीका? हमेशा याद रखें ये 3 Rules

Right Ways To Eat Fruits: अगर आप अपनी डाइट में प्रोपर फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स शामिल करते हैं, तो व्यक्ति को बीमरियों का खता कम रहता है. ये बात तो हम सभी जानते हैं, कि डाइट में फलों को शामिल करना कितना फायदेमंद होता है. दरअसल, फल प्राकृतिक और सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज से भरपूर होते हैं, जो बॉडी की इम्युनिटी मजबूत करते हैं. इनमें कई तरह के विटामिन्स, खनिज पदार्थ और एंजाइम होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. 

हालांकि, जब भी आप फलों का सेवन करें, तो कुछ बातों का ख्याल जरूर रखें, तभी ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं. क्योंकि गलत तरीके से फलों का सेवन सेहत पर बुरे प्रभाव डाल सकता है. तो आइए जानें कि फलों को खाने का सही तरीका क्या होता है...

इन सही तरीकों से फलों का करें सेवन (Right Ways To Eat Fruits)

1. बिना काटे खाएं फल-
हम में से अधिकतर लोग फलों को हमेशा काटकर खाते हैं, या फिर फलों का जूस निकालकर पीते हैं. आपको बता दें, फलों का जूस निकालने से उसके फाइबर, विटामिन्स, खनिज पदार्थ और एंजाइम्स भी निकल जाते हैं. साथ ही जूस आपके पेट तक तेजी से पहुंच जाता है, जिससे फ्रुक्टोस की भरपूर मात्रा की वजह से शुगर का स्तर भी तेजी से बढ़ने लगता है. जिससे यूरिक एसिड भी तेजी से बढ़ता है. इसलिए फलों को बिना काटे ही खाएं. 

2. खाने के बाद फल न खाएं-
अगर आप खाना खाने के बाद फल खाते हैं, तो इस आदत को आज से ही बंद करें. क्योंकि फल आपके पेट में जाकर खाने को सड़ाना शुरू कर देता है. जिसकी वजह से पेट को अधिक एसिड का उत्पादन करना पड़ता है. इससे फल जल्दी से सड़ जाते हैं और अधिक एसिड पैदा करते हैं. साथ ही इससे खाने के गुण आपके शरीर को नहीं मिल पाते.

3. फल खाने से पहले नट्स खाएं-
अगर आप फल खाने से पहले ड्राई-फ्रूट्स खाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर में संतुलन बना रहता है. नट्स क्योंकि फैट्स का स्त्रोत होते हैं, इसलिए फल से पहले इनका सेवन फायदा कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news