Cumin Benefits: शुगर समेत कई बीमारियों में कारगर है जीरे का सेवन, जानें कैसे करना है इस्तेमाल
Advertisement

Cumin Benefits: शुगर समेत कई बीमारियों में कारगर है जीरे का सेवन, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Cumin Benefits: जीरा ज्यादातर पकवानों में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें से दाल का तड़का जीरे के बिना अधूरा लगता है. जीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक में जीरा असरदार होता है. आइये जानें इसके अन्य फायदे... 

 

Cumin Benefits: शुगर समेत कई बीमारियों में कारगर है जीरे का सेवन, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Cumin Benefits: भोजन में तड़का देने के लिए अधिकतर जीरे का इस्तेमाल किया जाता है. खासकर दाल में हम जीरे का तड़का बेहद पसंद करते हैं. मसाले के तौर पर भोजन में इस्तेमाल होने वाला जीरा न सिर्फ हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि कई तरह की समस्याओं से भी हमें दूर रखता है. जीरा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, इसलिए इसे खाने से हमें कई तरह के फायदे मिलते हैं. जीरे का सेवन मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है, साथ ही पाचन संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. तो चलिए जानते हैं जीरा खाने के फायदे...

1. डायबिटीज में असरदार
डायबिटीज के मरीजों के लिए जीरा बहुत कारगर माना जाता है. कुछ शोध में सामने आया है कि जीरा खाने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने मदद मिलती है. सात से आठ चम्मच भुना जीरा पाउडर दिन में दो बार खाने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

2. वजन कम करने में कारगर
मोटापे से परेशान लोग अगर जल्द ही अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए जीरे को सेवन करें. आप भुने हुए जीरे को एक ग्लास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पिएं. इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी. आप चाहें तो भुने हुए जीरे का पाउडर बनाकर भी रख सकते हैं. जीरा खाने से मोटापे के कारण आने वाले पसीने की समस्या से भी राहत मिलती है.

3. त्‍वचा के लिए फायदेमंद
अगर आपको त्वचा संबंधी दिक्कतें रहती हैं, तो इससे निजात पाने के लिए आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप प‍िंपल्‍स, एक्‍ने, दाग-धब्‍बे जैसी समस्‍याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भुना जीरा फायदेमंद होगा. भुने जीरे के पाउडर का पेस्ट चेहरे पर लगाने से इन समस्याओं से राहत मिलेगी. साथ ही इससे चेहरे की चमक और कसावट भी बढ़ती है.

4. पाचन संबंधी समस्याओं में असरदार
सर्दियों में ज्यादातर लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. अगर आप इससे परेशान रहते हैं, तो इसके लिए आप जीरे का सेवन शुरू करें. जीरे में मौजूद थाइमोल और आवश्यक तेल पाचन को आसान करते हैं. साथ ही इसके सेवन से भोजन तेजी से पचता है. इतना ही नहीं जारी मेटाबोलिज्म तेज कर कब्ज की समस्या को खत्म करता है. ऐसे में अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है या फिर आपको पेट फूलना की समस्या है, तो सुबह खाली पेट जीरा जरूर खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news