Constipation Home Remedies: कब्ज की समस्या से नहीं मिल रहा निजात? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत साफ होगा पेट
Advertisement

Constipation Home Remedies: कब्ज की समस्या से नहीं मिल रहा निजात? अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत साफ होगा पेट

Constipation Home Remedies: जब आपका शरीर पर्याप्त हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन नहीं कर पाता तो कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है. जानिए इसके घरेलू नुस्खे.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Constipation Home Remedies: हमारे पेट का एसिड तीन भागों से बना होता है, हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCl), पोटेशियम क्लोराइड (KCl) और सोडियम क्लोराइड (NaCl). हाइड्रोक्लोरिक एसिड आपके पेट में प्राथमिक एसिड होता है और यह पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जब आपका शरीर पर्याप्त हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन नहीं कर पाता तो कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है. आज की खराब लाइफस्टाइल के कारण ये समस्या आम हो गई है और इससे हर कोई गुजरता है. आज हम आपको कब्ज की समस्या के घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे, जिससे आपका पेट तुरंत साफ हो जाएगा.

1. गर्म पानी पिएं
गर्म पानी पीने से कब्ज को जल्द ठीक किया जा सकता है. पानी को इतना गर्म करें, ताकि उसे चाय की तरह सिप करते हुए पीएं. इसके अलावा, रोज सुबह खाली पेट दो गिलास गर्म पानी पीने से कभी कब्ज की समस्या नहीं होती है. अगर संभव हो तो पूरे दिन गर्म पानी पिएं.

2. दही
दही में नेचुरली प्रोबायोटिक्‍स पाए जाते हैं, जो आंत की सेहत के अलावा कब्ज को ठीक करने में मदद करते हैं. दही का सेवन करने से हमारे कई सारे फायदे मिलते हैं. इससे पेट की कई समस्याएं दूर हो जाती है.

3. दूध और घी
अगर आपको कई दिनों से कब्ज की समस्या हो रही है तो रात में एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच घी मिलाएं और पी लें. ऐसा करने से अगले दिन आपका पेट खाली हो जाएगा और कब्ज से आराम मिल जाएगा.

4. सौंफ
सौंफ के सेवन से पाचन तंत्र में गैस्ट्रिक एंजाइम बढ़ते हैं. इसके अलावा, आप रोज आधा चम्मच सौंफ का पाउडर भी ले सकते हैं. इसे एक गिलास गर्म पानी के साथ लेने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news