High Cholesterol Symptoms: इस वजह से पैरों में दिखते हैं ऐसे लक्षण, पैर काटने की आ सकती है नौबत!
Advertisement

High Cholesterol Symptoms: इस वजह से पैरों में दिखते हैं ऐसे लक्षण, पैर काटने की आ सकती है नौबत!

Symptoms Of High Cholestrol In Feet: इन दिनों लोगों में तेजी से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या देखने को मिल रही है. हालांकि लोग इस बीमारी को लेकर काफी जागरुक हैं, लेकिन जब आपके पैरों में ऐसे लक्षण दिखने लगें, तो लापरवाही न करें. नहीं तो पैर काटने तक की नौबत आ सकती है.   

 

High Cholesterol Symptoms: इस वजह से पैरों में दिखते हैं ऐसे लक्षण, पैर काटने की आ सकती है नौबत!

Feet Pain Due To High Cholestrol: पैरों में भयानक दर्द रहना, ये एक साइलेंट किलर बीमारी होती है, जिसे हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का नाम दिया गया है. हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत से आजकल अधिकतर लोग परेशान हैं. ये बीमारी धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू करती है. हालांकि शरीर के कुछ अंगों द्वारा इसके संकेत मिलते हैं, लेकिन कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं.     

हालांकि, पिछले कुछ सालों में कोलेस्ट्रॉल को लेकर लोगों के बीच काफी जागरुकता बढ़ी है. इस बीमारी को लेकर सावधानियां भी बरती जाने लगी हैं. आपको बता दें, कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जरूरी भी होता है. जैसे कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल हमारे बॉडी के फंक्शनिंग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से पैरों के तलवे में जलन और भयानक दर्द उठने लगता है. आइय जानते हैं इस बीमारी के बारे में विस्तार से... 

बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से क्या होता है ?
अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 mg/dL से अधिक होती है, तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल की परिभाषा दी जाती है. वहीं डॉक्टर इसे कंट्रोल करने के लिए डाइट और जीवनशैली पर विशेष ध्यान और बदलाव करने की बात कहते हैं. साथ ही अगर लंबे समय तक खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगे तो ये दिल की बीमारी, हार्ट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ावा देता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को ऐसे पहचानें-

जब आपकी बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है तो इसके लक्षण पहचानना मुश्किल होता है. हालांकि इस दौरान पैरों में कुछ अजीब से लक्षण दिखने लगते हैं. इस दौरान पैरों की मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और थकान महसूस होता है. कई बार आप थोड़ा सा चलने से भी पैरों में थकान और दर्द महसूस होने लगता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का दर्द पिंडिलियों, जांघों, कूल्हे और पैरों में महसूस होता है. गर्मियों के मौसम में ऐसे लोगों को अधिक समस्या होता है. इसलिए लंबे समय तक ऐसी स्थिती बनी रहने पर इलाज में देरी न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news