Chamomile Tea: Sleep Quality में सुधार करती है Quercetin, देर रात तक नहीं आती नींद तो पीना शुरू करें ये हर्बल टी
Advertisement

Chamomile Tea: Sleep Quality में सुधार करती है Quercetin, देर रात तक नहीं आती नींद तो पीना शुरू करें ये हर्बल टी

Benefits of chamomile tea: कैमोमाइल टी एक लोकप्रिय हर्बल टी है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. इसमें कैफीन नहीं होता है और इसका स्वाद हल्का मीठा होता है. 

Chamomile Tea: Sleep Quality में सुधार करती है Quercetin, देर रात तक नहीं आती नींद तो पीना शुरू करें ये हर्बल टी

Chamomile tea benefits: कैमोमाइल टी एक लोकप्रिय हर्बल टी है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. इसमें कैफीन नहीं होता है और इसका स्वाद हल्का मीठा होता है. कैमोमाइल टी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. कैमोमाइल टी नींद की क्वालिटी में सुधार कर सकती है क्योंकि इसमें कई कंपाउंड होते हैं जो आराम और नींद को बढ़ावा दे सकते हैं.

अल्फा-बाइसाबोलोल एक फ्लेवोनोइड है जो दिमाग में गामा-एमिनोब्यूटिरिक एसिड (GABA) नामक न्यूरोट्रांसमीटर के लेवल को बढ़ा सकता है. एल-थिएनाइन एक अमीनो एसिड है, जो एंग्जाइटी और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, कैमोमाइल टी में एपिजेनिन, क्वेरसेटिन, पैटुलेटिन और ल्यूटोलिन जैसे फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जिनके पास नींद को बढ़ावा देने वाले गुण हो सकते हैं.

रिसर्च में कौन सी बात आई सामने?
कैमोमाइल टी के नींद की क्वालिटी पर प्रभाव का समर्थन करने के लिए कुछ शोध उपलब्ध हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों को सोने में आसानी हुई और वे अधिक आराम से सोए. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों की नींद की क्वालिटी में सुधार हुआ और वे कम बार जागते थे. हालांकि, कैमोमाइल टी के नींद की क्वालिटी पर प्रभाव को समझने के लिए अभी और शोध की आवश्यकता है.

कैमोमाइल टी पीने के अन्य फायदे

तनाव और एंग्जाइटी को कम करें
कैमोमाइल टी तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है. एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों में तनाव और चिंता का स्तर कम हुआ.

पेट की समस्याओं से राहत
कैमोमाइल टी अपच, दस्त और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं में राहत दे सकती है. एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों में अपच के लक्षणों में सुधार हुआ.

इम्यूनिटी बूस्टर
कैमोमाइल टी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों में इम्यून सेल्स एक्टिवेट हुआ.

कैंसर का खतरा
कैमोमाइल टी कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है. एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों में स्तन कैंसर के खतरे में कमी आई.

डायबिटीज कंट्रोल
कैमोमाइल टी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. एक अध्ययन में पाया गया कि कैमोमाइल टी पीने से लोगों में ब्लड शुगर लेवल में कमी आई.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news