Chamomile Benefits: Periods में इस खास चाय को पीने के हैं कई फायदे, झट से मिलता है तेज दर्द में आराम
Advertisement
trendingNow11258809

Chamomile Benefits: Periods में इस खास चाय को पीने के हैं कई फायदे, झट से मिलता है तेज दर्द में आराम

Chamomile Benefits: आपको पता है कैमोमाइल (Chamomile) खूबसूरत सफेद फूलों वाला ऐसा पौधा है, जिसे आपको अपने घर में जरूर लगाना चाहिए. इसके फूलों की आप चाय भी बना सकते हैं. इसे बबूने के फूल (Baboon Flower) के नाम से भी जाना जाता है. साथ ही इसके फूल सूखाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है. खास बात है कि ये चाय, महिलाओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.  मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में इससे काफी लाभ होगा. साथ ही तनाव से भी मुक्ति मिलेगी.

Chamomile Benefits: Periods में इस खास चाय को पीने के हैं कई फायदे, झट से मिलता है तेज दर्द में आराम

Chamomile Tea Benefits: आपको पता है कैमोमाइल (Chamomile) खूबसूरत सफेद फूलों वाला ऐसा पौधा है, जिसे आपको अपने घर में जरूर लगाना चाहिए. इसके फूलों की आप चाय भी बना सकते हैं. इसे बबूने के फूल (Baboon Flower) के नाम से भी जाना जाता है. साथ ही इसके फूल सूखाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है. खास बात है कि ये चाय, महिलाओं के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.  मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में इससे काफी लाभ होगा. साथ ही तनाव से भी मुक्ति मिलेगी.

मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत
आपको बता दें कि कैमोमाइल में एंटीस्पाडेमिक पाया जाता है. जिसके कारण इस चाय का सेवन, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है. एक शोध के मुताबिक कैमोमाइल टी में एंटीस्पाडेमिक यानी दर्द को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है. कैमोमाइल के प्रभाव से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है.

Santan Prapti Vastu Tips: अगर दो से तीन माह में ही हो रहा गर्भपात, तो करें अपने आशियाने में ये बदलाव

आइए बताते हैं कब लगा सकते हैं इसका पौधा
आपको बता दें कि कैमोमाइल का पौधा अक्टूबर माह से अप्रेल के बीच आप लगा सकते हैं. खास बात ये है कि इसके बीज बहुत बारीक होते हैं. इसलिए कैमोमाइल के बीज से पहले आपको पौधे तैयार करना होगा. जिसके बाद हम बड़ी आसानी इसे इसे गमले में लगा सकते हैं.

नर्सरी में इस माह में मिलता सकता है कैमोमाइल का पौधा
आपको बता दें कि कैमोमाइल का पौधा खास महीने में नर्सरी में मिल सकता है. अगर आप इसका पौधा लगाना चाहें, तो इसे पहले नर्सरी में तैयार किया जाता है. इसकी नर्सरी तैयार करने का समय सितम्बर से अक्टूबर का है. इस माह में बीज के लिए आप संपर्क कर सकते हैं.

घर के आस-पास हैं ये पेड़-पौधे, तो हो जाएं सावधान, बढ़ा सकते हैं आपकी मुसीबतें

एंग्जायटी से मिलती है राहत 
आपको बता दें कि कैमोमाइल चाय हमारी गहरी नींद में भी काफी मददगार होता है. इसमें मौजूद एपिजेनिन (Apigenin) नामक फ्लेवोनोइड में नींद का प्रभाव बढ़ाने वाले सेडेटिव प्रभाव मौजूद होते हैं, जो बेहतर नींद लाने में मददगार होते हैं. इसी के साथ ही कैमोमाइल चाय में दिमाग को शांत करने वाले एंटीकन्वल्सेंट (Anticonvulsant) गुण भी पाए जाते हैं.

कैमोमाइल चाय मौजूद हैं, ये पोषक तत्व
आपको बता दें कि कैमोमाइल चाय में पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम- पानी 99.7 ग्राम, ऊर्जा 1 कैलरी, कार्बोहाइड्रेट 0.2,  ग्रामकैल्शियम 2 मिलीग्राम, आयरन 0.08 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 1 मिलीग्राम, पोटैशियम 9 मिलीग्राम, सोडियम 1 मिलीग्राम, जिंक 0.04 मिलीग्राम, कॉपर0.015 मिलीग्राम, थायमिन0.01 मिलीग्राम, राइबोफ्लेविन 0.0004 मिलीग्राम, फोलेट 1 माइक्रोग्राम, विटामिन-ए 1 माइक्रोग्राम, कैरोटीन, बीटा12 माइक्रोग्रामफैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 0.002 ग्रामफैटी एसिड, टोटल मोनो अनसैचुरेटेड 0.001 ग्राम फैटी एसिड, टोटल पोली अनसैचुरेटेड 0.005 ग्राम मिलता है. यह स्वास्थय के लिए बेहद लाभदायक होता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news