बॉडी को Zinc की होती है खास जरूरत, डाइट में इन फूड्स को खाना न भूलें
Advertisement

बॉडी को Zinc की होती है खास जरूरत, डाइट में इन फूड्स को खाना न भूलें

Zinc Deficiency In Body: हमारे शरीर को सभी न्यूट्रियंट्स की बराबर जरूरत होती है. इनमें से एक की भी कमी होने पर कई तरह के लक्षण साफ नजर आने लगते हैं. जिंक उन्हीं में से एक है. इन फूड्स के जरिए आप बॉडी में जिंक की कमी को पूरा कर सकेत हैं. 

 

जिंक से भरपूर फूड्स का करें सेवन

Zinc Deficiency In Body: हेल्दी बॉडी हेल्दी फूड की डिमांड करता है. ऐसा फूड जिसमें सभी पोषक तत्व मौजूद हों. शरीर को हर न्यूट्रियंट्स की बराबर जरूरत होती है. जिंक भी इन्हीं में से एक है. जिस तरह विटामिन की कमी होने पर कई गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं, उसी तरह जिंक की कमी से भी बॉडी को कई दिक्कतें होने लगती हैं. दरअसल, जिंक हमारी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. जाहिर है, जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, तो आप कई तरह के संक्रमण से बचे रह सकते हैं. आइए जानते हैं, शरीर में जिंक की कमी होने पर क्या लक्षण दिखते हैं और इसकी कमी को किस तरह पूरा किया जा सकता है. 

बॉडी में जिंक की कमी से दिखने वाले लक्षण

अगर आपकी बॉडी में जिंक की काफी कमी हो रही है, तो अचानक से वजन कम होने लगेगा. आपको भोजन बेस्वाद लग सकता है. व्यक्ति को स्किन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही तेजी से बाल झड़ने की समस्या और ज्यादा कमजोरी महसूस होना जैसे लक्षण नजर आते हैं.

इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा 

मूंगफली खाएं
अगर शरीर में जिंक कीकमी हो गई हैं, तो आप मूंगफली का सेवन करें. कच्ची मूंगफली में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह आयरन, विटामिन-ई, पोटैशियम, फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसके सेवन से शरीर कई समस्याओं से दूर रहता है. सर्दियों में आप खूब मूंगफली का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को गरमाहट भी मिलती है. 

दही खाएं
अगर आप नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं, तो शरीर में जिंक की कमी कभी नहीं होगी. दही जिंक का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. साथ ही कई बीमारियों से भी बचाते हैं. 

अंडे खाएं
ये तो हम सभी जानते हैं कि अंडा प्रोटीन का रिच सोर्स होता है. इसके अलावा अंडे में जिंक भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप अंडे का सेवन करके शरीर में जिंक की कमी को दूर कर सकते हैं.

भोजन में लहसुन का करें उपयोग
लहसुन में जिंक पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. शरीर में जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप खाने में नियमित रूप से लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भोजन का जायका बढ़ने के साथ ही बॉडी में जिंक की नीड भी पूरी होगी.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news