Blood Pressure के मरीज रोजाना करें इस हरी दाल का सेवन, अब मंहगी दवाएं खाने की जरूरत नहीं!
Advertisement

Blood Pressure के मरीज रोजाना करें इस हरी दाल का सेवन, अब मंहगी दवाएं खाने की जरूरत नहीं!

Moong Dal In Blood Pressure: डॉक्टर अक्सर बीमार पड़ने पर मूंग दाल का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन आप इस दाल का सेवन रोजाना कर सकते हैं. खासकर जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, वो मूंग दाल जरूर खाएं. आइये जानें ये दाल कैसे हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है...  

 

Blood Pressure के मरीज रोजाना करें इस हरी दाल का सेवन, अब मंहगी दवाएं खाने की जरूरत नहीं!

Moong Dal In Blood Pressure: हम सभी सेहतमंद शरीर के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करते हैं. जिसमें हरी सब्जियों से लेकर की प्रकार के अनाज और दाल शामिल होती हैं. स्वस्थ शरीर के लिए शुद्ध भोजन की आवश्यक्ता होती है. इसलिए जरूरी है, कि हम घर का बना भोजन ही खाएं. ऐसे में हमें विभिन्न प्रकार की बामारियों के होने का खतरा कम रहेगा. हम सभी के घरों में विशेष प्रकार की दालें बनती होंगी. कुछ लोगों को खाने में अरहर की दाल पसंद होती है, तो कुछ को मसूर, उड़द की. लेकिन क्या आप जानते हैं, मूंग की दाल हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. 

जी हां, जब भी हम बीमार होते हैं, तो डॉक्टर अक्सर हमें मूंग दाल के सेवन की सलाह देते हैं. इतना ही नहीं जो लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर का शिकार हैं, इनके लिए भी मूंग दाल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. तो आइये आज हम जानेंगे कि मूंग दाल शरीर को कैसे-कैसे फायदे पहुंचा सकती है...

1. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे-
आजकल के खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. किसी को हाई ब्लड प्रेशर तो किसी को लो ब्लड प्रेशर होने की दिक्कत रहती है. हालांकि इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज्यादा आम हो गई है. बुजुर्ग के साथ ही युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में आपको रोजाना मूंग दाल का सेवन करना चाहिए. आप मूंग दाल का चीला या फिर भीगी हुई साबुत मूंग दाल भी खा सकते हैं.   

2. हीट स्ट्रोक से आराम-
गर्मियों के मौसम में हीट स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा रहता है. इसलिए इन दिनों बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में खानेपीने में ऐसी चीजों का सेवन करें, जिससे बॉडी में पानी की कमी पूरी हो सके. वहीं मूंग दाल का सेवन हीट स्ट्रोक के जोखिम से बचने के लिए किया जा सकता है. दरअसल, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. 

3. इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है 
मूंग दाल में फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए इसे खाने से आपकी इम्यूनिटी पॉवर बढ़ती है. वहीं नाश्ते में मूंग की दाल को शामिल करने से आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे. 
 
4. डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण 
अगर आपको डायबिटीज की शिकायत है, तो मरीज हरी मूंग की दाल खा सकते हैं. इससे बहुत फायदे मिल सकते हैं. दरअसल, ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती है. इसलिए ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है. मूंग दाल ब्लड में शुगर को रिलीज होने से रोकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news