ब्लैकहेड्स छीन लेते हैं चेहरे की खूबसूरती, तो किचन की इन चार चीजों से करें क्लीन
Advertisement

ब्लैकहेड्स छीन लेते हैं चेहरे की खूबसूरती, तो किचन की इन चार चीजों से करें क्लीन

Blackheads Removal Tips: ब्लैकहेड्स अक्सर चेहरे और नाक के आस पास नजर आते हैं. ब्लैकहेड्स भूरे-काले रंग की छोटी कीलें होती हैं जो हमारे पोर्स में तेल और डेड स्किन के भर जाने से उभर आते हैं. 

 

ब्लैकहेड्स छीन लेते हैं चेहरे की खूबसूरती, तो किचन की इन चार चीजों से करें क्लीन

Blackheads Removal Tips: हर किसी के लिए चेहरे की खूबसूरती महत्वपूर्ण होती है. चेहरे पर अनचाहे दाग-धब्बे किसी को भी परेशान करते हैं. इसी तरह नाक के आस पास ब्लैकहैड्स हो जाते हैं. ब्लैकहैड्स छोटे-छोटे कील होते हैं, जिसे अंग्रेजी में बॅम्प कहते हैं. जो आपकी त्वचा पर बालों के रोम के न बढ़ने के कारण हो जाते हैं. ब्लैकहैड्स हल्के प्रकार के मुंहासे होते हैं. ये कभी-कभी शरीर के अन्य भागों  जैसे पीठ, छाती, गर्दन, हाथ और कंधे पर भी दिखाई दे सकते हैं. नाक के ब्लैकहेड्स चेहरे का लुक बिगाड़ देते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग महंगे से महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं जिसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं. इसलिए, आज जानेंगे नाक के ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय. 

स्ट्रॉबेरी का कमाल 
स्ट्रॉबेरी के पल्प में नींबू का रस मिलाकर प्रभावित एरिया में लगाएं. साथ ही स्ट्रॉबेरी के पेस्ट में दूध मिलाएं और चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल करें. स्ट्रॉबेरी स्किन के लिए हर लिहाज से अच्छी होती है. यह स्किन को स्मूद बनाती है. इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड ब्लैकहेड्स को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. यह स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को बाहर निकालती है. 

ग्रीन टी करें अप्लाई
नाक से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप ग्रीन टी की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें. इससे काले धब्बे आसानी से निकल जाएंगे. यह पोर्स में से तेल निकाल देगा. इसके साथ ही ग्रीन टी के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर 10 से 15 मिनट तक स्किन पर लगाएं. फिर फेस को धो लें. इससे काफी आराम मिलेगा. 

केले का छिलका
ब्लैकहेड्स से छुटकारे के लिए केले के छिलके का उपयोग करना अच्छा होता है. इसके लिए केले के छिलके के रेशे वाले हिस्से को अपने चेहरे पर ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर रगड़ें. फिर कुछ देर बाद चेहरा धो लें. कुछ दिन तक ऐसा करने से ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे. इससे चेहरा मुलायम और चमकदार भी बनेगा. 

नींबू और चीनी 
एक चम्मच चीनी में आधा चम्मच शहद और थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और फिर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगा लें. आप चाहें तो पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं. आधे घंटे बाद चेहरा धो लें. ध्यान रहे कि इसके बाद चेहरे को साबुन से न धोएं. इसके साथ ही नींबू के रस को 2 चम्मच ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ें. इससे भी ब्लैकहेड्स मिट जाएंगे और त्वचा कोमल हो जाएगी. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news