Health Tips: बासी मुंह पानी पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां, जबरदस्त फायदे पाने के लिए जानें सही तरीका और वक्त
Advertisement

Health Tips: बासी मुंह पानी पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां, जबरदस्त फायदे पाने के लिए जानें सही तरीका और वक्त

Drinking water without brushing teeth: सुबह दांतों को ब्रश करने से पहले आपको 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. इससे शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं और कई सारी बीमारियों को दूर कर देते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Stale mouth water drinking: सुबह किसी भी चीज को खाने-पीने से पहले हम ब्रश करते हैं, ताकि सारी गंदगी को बाहर निकाला जा सके. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी मुंह पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होता है. बासी मुंह पानी पीने से शरीर को कई सारे जबरदस्त फायदे मिलते हैं और गंभीर बीमारियां दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि बासी मुंह पानी पीने का सही तरीका और वक्त क्या है.

बासी मुंह पानी पीने का सही वक्त, तरीका और फायदे
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए हम दवाएं और सप्लीमेंट पर निर्भर रहने लगे हैं. लेकिन अपनी कुछ आदतों में मामूली बदलाव करके भी सेहतमंद बना जा सकता है. अगर आप सुबह पेट खाली करने के बाद बासी मुंह 1 गिलास पानी पीते हैं, तो पेट व स्किन की कई सारी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. क्योंकि बासी मुंह हमारी लार के अंदर एंटी-माइक्रोबियल गुण और हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं. जो नुकसानदायक माइक्रोब्स को नष्ट करने में मदद करते हैं.

किडनी के लिए फायदेमंद है बासी मुंह पानी पीना
बासी मुंह पानी पीने से किडनी को स्वस्थ बनाया जा सकता है. यह घरेलू उपाय किडनी को साफ करने में मदद करता है, जिससे उसकी कार्यक्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही अगर आपको किडनी स्टोन है, तो उससे भी छुटकारा पाया जा सकता है.

जल्दी कम होता है वजन
वजन को तेजी से कम करने के लिए बासी मुंह गुनगुना पानी पीना चाहिए. लार में मौजूद बैक्टीरिया मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. जिससे शरीर बहुत तेजी से कैलोरी और फैट बर्न करने लगता है और मोटापे से निजात दिलाता है.

टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं
जब हमारे शरीर में टॉक्सिन्स यानी विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है, तो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने लगती हैं. लेकिन बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से इन टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है. यह घरेलू उपाय करने से बॉडी डिटॉक्स होने लगती है.

त्वचा और बालों की दिक्कतें दूर होती हैं
जब शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं, तो पिंपल्स, झुर्रियां, दाने जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इस कारण त्वचा पर निखार आने लगता है और वह बेदाग बन जाती है. वहीं, इसी तरह टॉक्सिन्स बालों को भी नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं. जिससे आपके बाल भी घने और लंबे बनने लगते हैं.

सावधानियां

आपको बासी मुंह पानी पीने के दौरान कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. जैसे आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीने से बचना चाहिए और अत्यधिक गर्म पानी की जगह सिर्फ गुनगुना पानी पीना चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news