Bad Food Combination: केला खाने के बाद नहीं करना चाहिए ये काम, वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत!
Advertisement

Bad Food Combination: केला खाने के बाद नहीं करना चाहिए ये काम, वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत!

Banana side effects: चरक संहिता में बताया गया है कि केला खाने के दौरान या उसके बाद कुछ काम नहीं करना चाहिए. यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और आप शारीरिक शक्ति खो सकते हैं.

Bad Food Combination: केला खाने के बाद नहीं करना चाहिए ये काम, वरना खड़ी हो जाएगी मुसीबत!

Banana bad food combination: आयुर्वेद हमारी प्राचीन भारतीय चिकित्सा है, जो हजारों साल पुरानी है. यह चिकित्सा हर रोग के इलाज के लिए सम्पूर्ण विज्ञान प्रदान करती है. इसे महर्षि चरक और उनकी रचना 'चरक संहिता' ने महत्त्वपूर्ण बनाया है. इस किताब को हजारों साल पहले लिखा गया था और इसे पढ़कर ही आज भी किसी को आयुर्वेदिक चिकित्सा के दौरान डॉक्टर बनाया जा सकता है.

चरक संहिता में बताया गया है कि केला खाने के दौरान या उसके बाद कुछ काम नहीं करना चाहिए. यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और आप शारीरिक शक्ति खो सकते हैं. इस जानकारी को मलेशिया के मेडिकल न्यूट्रिशनिस्ट विपिन ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है. चलिए जानते हैं कि केले के साथ क्या नहीं खाना चाहिए और केला खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए.

केला के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

दही: केले और दही को मिलाकर खाने से भी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है, इसलिए इस जोड़ी को बचने की सलाह दी जाती है. दही को अलग समय में खाएं या केले के साथ न लें.

सफेद चीनी: केले के साथ सफेद शक्कर का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह दोनों का मिश्रण विषाक्त पदार्थ बना सकता है और पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव डाल सकता है.

नमक: केले के साथ अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर और शरीर में पानी की रखरखाव को प्रभावित कर सकता है.

तली हुई चीजें: केले के साथ तली हुई चीजें खाना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे आपके वजन के बढ़ने का कारण बन सकता है.

केला खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए?

खट्टे फल का सेवन: केला खाने के तुरंत बाद खट्टे या खट्टे फल खाने से अपच या परेशानी हो सकती है. अन्य फलों का सेवन करने से पहले कुछ समय इंतजार करना बेहतर है.

ठंडा पानी पीना: केला खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से पाचन में बाधा आ सकती है. कमरे के तापमान पर पानी पीने की सलाह दी जाती है.

शारीरिक गतिविधि: केला खाने के तुरंत बाद तीव्र शारीरिक गतिविधि या भारी व्यायाम करने की सलाह नहीं दी जाती है. कठोर गतिविधियों में भाग लेने से पहले पाचन के लिए कुछ समय दें.

बिस्तर पर जाना: सलाह दी जाती है कि केला खाने के तुरंत बाद न लेटें और न ही बिस्तर पर जाएं. पाचन में सहायता करने और एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए लेटने से पहले कम से कम 30 मिनट तक इंतजार करना सबसे अच्छा है.

धूम्रपान: केला या कोई भी भोजन खाने के बाद धूम्रपान से बचना चाहिए, क्योंकि यह पाचन और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Trending news