Reduce High Cholesterol: सिर्फ 2 रुपये में नसों में जमा Bad कोलेस्ट्रॉल गलकर आ जाएगा बाहर, दिल हमेशा रहेगा हेल्दी
Advertisement

Reduce High Cholesterol: सिर्फ 2 रुपये में नसों में जमा Bad कोलेस्ट्रॉल गलकर आ जाएगा बाहर, दिल हमेशा रहेगा हेल्दी

Cheap solution to reduce high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के कई कामों के लिए जरूरी होता है. यह दो प्रकार के होते हैं- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल.

Reduce High Cholesterol: सिर्फ 2 रुपये में नसों में जमा Bad कोलेस्ट्रॉल गलकर आ जाएगा बाहर, दिल हमेशा रहेगा हेल्दी

Cheap solution to reduce high cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैटी पदार्थ है, जो शरीर के कई कामों के लिए जरूरी होता है. यह आपके शरीर में शामिल फैट्स के रूप में काम करता है, जिससे आपके शरीर को ऊर्जा और ऊर्जा संरचना के लिए विभिन्न तरह के फाइबर और प्रोटीन से लाभ प्राप्त होता है. कोलेस्ट्रोल दो प्रकार के होते हैं- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल. आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

HDL (High-Density Lipoprotein): यह गुड कोलेस्ट्रॉल है जो आपके शरीर को कोलेस्ट्रॉल के बुरे प्रभावों से बचाता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल साधारणतः 60 मिलीग्राम प्रति डेसी लीटर से अधिक होना चाहिए.

LDL (Low-Density Lipoprotein): यह बैड कोलेस्ट्रॉल है जो आपके शरीर में अधिक मात्रा में होने पर बुरे प्रभावों के कारण समस्या पैदा करता है. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की सामान्य मात्रा साधारणतः 100-129 मिलीग्राम प्रति डेसी लीटर होनी चाहिए.

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होता है तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह आपकी धमनियों में जमा होकर आपके शरीर की जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है. जबकि अगर आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर बहुत कम होता है, तो आपका शरीर विभिन्न समस्याओं से ग्रस्त हो सकता है, जैसे कि धर्मांतरण के लक्षण और अन्य समस्याएं.

कितना होना चाहिए नॉर्मल कोलेस्ट्रोल लेवल?
नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल स्तर व्यक्ति के उम्र, लिंग, वजन और आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है। आमतौर पर, नॉर्मल कोलेस्ट्रॉल स्तर एलडीएल कोलेस्ट्रोल की सामान्य रेंज बीच में 125 से 200 मिलीग्राम प्रति डेसी लीटर होती है. वहीं, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की सामान्य रेंज 60 से 80 मिलीग्राम प्रति डेसी लीटर होती है.

2 रुपये में कम होगा हाई कोलेस्ट्रोल
हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए स्टैटिन दवाओं को तवज्जो दी जाती है. इस दवा की 10 टैबलेट 24 रुपये में मिल जाती है, इसलिए 2.5 रुपये में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. इन दवाओं से धीरे-धीरे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होगा और आप एक बार फिर से कोलेस्ट्रॉल फ्री जीवन जी सकते हैं. हालांकि, कोई भी दवा बिना डॉक्टर के सलाह पर ना लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news