Back Pain: इन 6 कारणों की वजह से पीठ में अक्सर होता है दर्द, जानें आराम पाने के 3 उपाय
Advertisement
trendingNow11665278

Back Pain: इन 6 कारणों की वजह से पीठ में अक्सर होता है दर्द, जानें आराम पाने के 3 उपाय

Back pain causes: बहुत से लोगों को कभी कभी ही पीठ में दर्द होता है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें यह परेशानी लंबे समय तक रहती है, जिसका असर उनके जीवन की गुणवत्ता पर पड़ता है.

Back Pain: इन 6 कारणों की वजह से पीठ में अक्सर होता है दर्द, जानें आराम पाने के 3 उपाय

Back pain causes: आज के दौर में पीठ का दर्द एक आम समस्या बन गई है, जिससे लाखों लोग पीड़ित होते हैं. यह दर्द किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है. हालांकि, बहुत से लोगों को कभी कभी ही पीठ में दर्द होता है, लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें यह परेशानी लंबे समय तक रहती है, जिसका असर उनके जीवन की गुणवत्ता पर पड़ता है. आज हम उन 6 कारणों की बात करेंगे, जिसकी वजह से पीठ में अक्सर दर्द होता है और 3 उपाय भी बताएंगे, जो आपको पीठ दर्द से आराम दिलाएंगे.

अक्सर पीठ में दर्द के कारण (back pain reason)

बैठे रहना: बैठे रहने से पीठ में दर्द हो सकता है. विशेष रूप से अगले काम के लिए एक ही स्थान पर बैठे रहने से यह समस्या बढ़ जाती है.

अधिक वजन: अधिक वजन होने से पीठ में दर्द की संभावना बढ़ जाती है.

गलत बैठाव: गलत ढंग से बैठने से भी पीठ में दर्द हो सकता है.

राइटसाइड लाइन का विकार: कभी-कभी पीठ में दर्द के पीछे राइटसाइड लाइन (स्पाइन के बाएं और दाएं ओर की सीमा) का विकार होता है.

स्पाइनल कॉर्ड कमजोरी: स्पाइनल कॉर्ड में कमजोरी होने से भी पीठ में दर्द हो सकता है.

पीठ के दर्द को कम करने के 3 उपाय (reduce back pain)

व्यायाम: पीठ दर्द को कम करने के लिए नियमित व्यायाम करना बहुत उपयोगी हो सकता है. स्थायी व्यायाम जैसे वॉकिंग, स्विमिंग और योग आपकी पीठ को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

सही बैठना: सही पोस्चर अपनाना बहुत जरूरी है. लंबी अवधि तक बैठने से बचें और जब बैठें तो अपने पैरों को दीवार से समर्थित करें. इससे आपकी पीठ को टेंशन नहीं होगी.

हीट एंड कोल्ड थेरेपी: प्रभावित क्षेत्र पर गर्म या ठंडा लगाने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है. आप अपनी मांसपेशियों को आराम देने और कठोरता को कम करने के लिए एक हीटिंग पैड का उपयोग या गर्म स्नान कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news