Ayurvedic herbs: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर कब्ज दूर करने तक, जानिए त्रिफला के 6 गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11898058

Ayurvedic herbs: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर कब्ज दूर करने तक, जानिए त्रिफला के 6 गजब के फायदे

त्रिफला एक पारंपरिक आयुर्वेदिक औषधि, जिसका उपयोग भारत में सदियों से किया जाता रहा है. यह आंवला, हरड़ और बहेड़ा के मिश्रण से बनती है. इन तीनों फलों को समान मात्रा में मिलाकर बनाया जाता है. 

Ayurvedic herbs: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर कब्ज दूर करने तक, जानिए त्रिफला के 6 गजब के फायदे

Triphala health benefits: त्रिफला एक पारंपरिक आयुर्वेदिक औषधि, जिसका उपयोग भारत में सदियों से किया जाता रहा है. यह आंवला, हरड़ और बहेड़ा के मिश्रण से बनती है. इन तीनों फलों को समान मात्रा में मिलाकर बनाया जाता है. त्रिफला का उपयोग कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. त्रिफला का सेवन आमतौर पर चूर्ण के रूप में किया जाता है. इसे पानी या दूध के साथ लिया जा सकता है. आइए जानते हैं कि त्रिफला कौन सी समस्याओं का इलाज कर सकती है.

त्रिफला के फायदे

कब्ज
त्रिफला एक उत्कृष्ट रेचक है जो मल त्याग को आसान बनाता है. यह आंतों की गतिशीलता को बढ़ाता है और मल को नरम करता है.

पाचन में सुधार
त्रिफला पाचन रसों के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे भोजन का पाचन आसान हो जाता है. यह सूजन को कम करने और कब्ज को रोकने में भी मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम
त्रिफला में मौजूद पॉलीफेनोल्स खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करते हैं. यह दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी
त्रिफला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं. यह संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

वजन कम
त्रिफला में मौजूद पॉलीफेनोल्स भूख को कम करने में मदद करते हैं. यह वजन घटाने के प्रयासों में सहायक हो सकता है.

स्किन और बाल
त्रिफला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा और बालों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. यह त्वचा को चमकदार और बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news