कब्ज और झड़ते बालों की समस्या की एक दवा है एवोकाडो का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
topStorieshindi

कब्ज और झड़ते बालों की समस्या की एक दवा है एवोकाडो का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Avocado Oil Benefits For Hairs: एवोकाडो फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पेट संबंधी समस्याओं के लिए इसका उपयोग करना चाहिए. एवोकाडो बालों को पोषण देने में भी सहायक है. एवोकाडो के तेल से बालों की डीप कंडीशनिंग कर सकते हैं.

कब्ज और झड़ते बालों की समस्या की एक दवा है एवोकाडो का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

Avocado Oil Benefits For Hairs: एवोकाडो एक ऐसा फल है जो नाशपाती की तरह दिखता है. इसे मीठा और नमकीन दोनों ही तरह खाया जाता है. कई पोषक तत्वों के कारण ये एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. एवोकाडो फल में हाई फैटी एसिड होते हैं. वहीं इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है. कुछ लोगों का मानना है कि हाई कैलोरी के चलते इसे खाने से वजन बढ़ सकता है. लेकिन बता दें कि एवोकाडो खाने से मोटापा नहीं बढ़ता. एवोकाडो का तेल बालों को नमी और मजबूती देने में बहुत लाभदायक है. आइये आज जानेंगे एवोकाडो किस तरह से शरीर के लिए फायेदमंद होता है.    

कब्ज से राहत
एवोकाडो फल में उच्च फाइबर पाया जाता है. ये फाइबर आपके पाचन तंत्र को सही प्रकार से चलाने में सहायता करते हैं. इसके अलावा एवोकाडो खाने से गैस्ट्रिक समस्या भी दूर होती है. इसके सेवन से आपके पेट के कैंसर का खतरा भी कम होता है. साथ ही वजन कम करने में मदद मिलती है, क्यूंकि इससे खाने के बाद अधिक भूख नहीं लगती है.

बालों और त्वचा के लिए लाभदायक
एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर फल है. इस लिहाज से ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसका सेवन करना चाहिए. साथ ही एवोकाडो बहुत से सौंदर्य के उत्पादों में प्रयोग किया जाता है. एवोकाडो में अच्छी मात्रा में विटामिन होता है जो त्वचा को पोषण देता है और उसे चमकदार बनाता है. वहीं रूखे और बेजान बालों के लिए भी एवोकाडो बहुत फायदेमंद है. एवोकाडो का तेल बालों में लगाने से बाल चमकदार और मजबूत होते हैं. कई लोग त्वचा और बालों के लिए एवोकाडो वाला मास्क का इस्तेमाल करते हैं. 

बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल 
अगर आपके बाल झड़ते हैं या दो मुंहें हो गए हैं तो एवोकाडो के तेल से बालों की डीप कंडीशनिंग करें. इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह धो लें. इसके बाद एक कटोरी में दो चम्मच दही, एक चम्मच एवोकाडो ऑयल, एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें. आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें. आप चाहें तो शैंपू में भी एवोकाडो ऑयल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. कुछ ही हफ्तों में इसके इस्तेमाल से बालों में फर्क नजर आने लगेगा.    

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news