Bad Habits In Summers: गर्मियों में नहीं चाहते बीमार पड़ना, तो बिल्कुल ना करें ये तीन काम...
Advertisement

Bad Habits In Summers: गर्मियों में नहीं चाहते बीमार पड़ना, तो बिल्कुल ना करें ये तीन काम...

Avoid Habits In Summers: गर्मियों का मौसम आते ही लोग बीमार पड़ने लगते हैं. लोगों को ज्यादातर कभी गले में दर्द तो कभी बुखार तो कभी पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. इसलिए आपको अपनी आदतों में कुछ बदलाव करने होंगे. 

 

Bad Habits In Summers: गर्मियों में नहीं चाहते बीमार पड़ना, तो बिल्कुल ना करें ये तीन काम...

Avoid Habits In Summers: गर्मियों का मौसम आ चुका है.अप्रेल, मई और जून में गर्मी चरम पर होती है. इस मौसम में बीमारियों का खतरा बना रहता है. जिसमें से सबसे ज्यादा लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं होती है. इसके अलावा जब तापमान बढ़ता है, तो मूड स्विंग्स यानी चिड़चिड़ेपन की समस्या बढ़ जाती है. दरअसल, गर्मियों में बीमार पड़ने का कारण भी हमारी कुछ आदतें ही हैं. लोग अपनी गलतियों की वजह से ही बीमार पड़ जाते हैं. अगर हम इनपर ध्यान दें, तो शायद इन बीमारियों से बच सकते हैं. आइये जानें... 

1. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक न पिएं 
गर्मियां आते ही लोग सबसे पहले अधिकतर लोग कोल्ड ड्रिंक, पैकेट वाले जूस पीना शुरू कर देते हैं. लेकिन इससे फायदा नहीं होता बल्कि ये हाइड्रेशन का कारण बन जाते हैं जिससे आप अस्वस्थ हो जाते हैं. वहीं ये पाचन तंत्र को भी नुकसान पहुंचाते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइट पेट के लिए ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है, जिसकी वजह से पेट में बनने वाले डाइडेस्टिव एंजाइम पर असर होता है. 

2. अधिक मसालेदार, तला-भुना खाना न खाएं
मसालेदार और तला-भुना खाना वैसे भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. अगर आप इसे गर्मियों में खा रहे हैं, तो यह और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ता है. क्योंकि इस तरह के भोजन को पचाना मुश्किल होता है. साथ ही इसे खाने से पित दोष भी बढ़ता है, जिसके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और बहुत ज्यादा पसीना, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती है. कई लोगों को पिंपल्स होने की समस्या भी हो सकती है.

3. हेवी वर्कआउट करने से बचें
गर्मियों के मौसम में इंटेंस वर्कआउट से बचना चाहिए, क्योंकि गर्मियों के मौसम में वैसे ही पसीना अधिक आता है, और जब आप लगातार हैवी वर्कआउट करते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप व्यायाम से दूरी नहीं बनाए, हल्की एक्सरसाइज करें.

गर्मियों में आप अपनी सेहत का ऐसे रखें ख्याल-
इस मौसम में आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी खाएं. साथ ही ताजे फलों का जूस पिएं. इससे आपको एनर्जी मिलेगी और बॉडी एक्टिव रहेगी. रात के समय हमेशा हल्का भोजन करें. वहीं भरपूर नींद लें. खाने के साथ सलाद, दही खाना न भूलें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news