एलोवेरा का एलोइन लेटेक्स आपकी सेहत के लिए है नुकसानदेह, जानें इसे हटाने का तरीका
Advertisement
trendingNow11346809

एलोवेरा का एलोइन लेटेक्स आपकी सेहत के लिए है नुकसानदेह, जानें इसे हटाने का तरीका

Aloevera Eloin Removal Tips: एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले ये जानना जरूरी है कि इसमें एक प्रकार का जहरीला लेटेक्स होता है. इसे तुरंत तोड़कर यूज न करें. एलेवोरा में मौजूद एलोइन लेटेक्स को आप आसानी से हटा सकते हैं. 

एलोवेरा का एलोइन लेटेक्स आपकी सेहत के लिए है नुकसानदेह, जानें इसे हटाने का तरीका

Aloevera Eloin Removal Tips: एलोवेरा कई चीजों में बेहद फायदेमंद है. सबसे ज्यादा इसे स्किन के लिए लाभकारी माना जाता है. कुछ लोग चेहरे से पिंपल्स और दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. वहीं कुछ लोग पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए एलोवेरा का जूस पीते हैं. लेकिन आपको बता दें जितना एलोवेरा हमारे शरीर की समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदेह भी है. जी हां, आपको बता दें एलोवेरा का सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है वरना आपके लिए यह हानिकारक हो सकता है. 

दरअसल, ऐलोवेरा में जहरीले लेटेक्स होते हैं. हम में से ज्यादातर लोग एलोवेरा को तोड़कर तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आज जानिए एलोवेरा में मौजूद लेटेक्स को आप किस तरह आसानी से हटा सकते हैं. 

तीन परत को जानें
बता दें ऐलोवेरा की तीन परत होती हैं. कांटेदार दिखने वाली इस परत को मांसल कहते हैं. उसके बाद बीच वाली परत को लेटेक्स कहते हैं. आपने देखा होगा कि जब आप एलोवेरा तोड़ते हैं तो उसमें से धीरे-धीरे पीले रंग की चिपचिपा सा पदार्थ निकलता है. जो एलोइन होता है. बात दें यही वो परत है जिसके सेवन से आपको दिक्कत हो सकती है. फिर सबसे आखिर में आपको एलोवेरा का आंतरिक श्लेष्मा यानी जेल मिलता है. जो ट्रांसपेरेंट और फिसलने वाला होता है.  
   
एलोइन से नुकसान
एलोवेरा के साथ अगर आप एलोइन हटाना भूल जाते हैं और इसका सेवन करते हैं तो पेट में ऐंठन और दस्त जैसी समस्या हो सकती है.  इसलिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते वक्त इसे हटाना ना भूलें.

इस तरह हटाएं एलोवेरा से एलोइन 

सबसे पहले एलोवेरा तोड़कर पानी में पत्ते को धोएं और फिर पत्ते के निचले हिस्से को काट दें. इसके बाद एलोवेरा के नीचले हिस्से को एक गिलास पानी में डूबोकर रख दें. थोड़ी देर बाद इसे किसी साफ कपड़े या टिशू से साफ करें. इसके बाद चाकू से कांटे वाली परत को हटा दें. पानी के साथ ही एलोइन हट जाएगा. इसे आप फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news