Fruits For Diabetes: डायबिटीज में भी लें मिठास का मजा, ये 8 बेहतरीन फल रखेंगे आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल
Advertisement

Fruits For Diabetes: डायबिटीज में भी लें मिठास का मजा, ये 8 बेहतरीन फल रखेंगे आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

डायबिटीज का मतलब सिर्फ दवाइयां और परहेज नहीं है! हां, सही खान-पान से आप इस बीमारी को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं और स्वादिष्ट फलों का भी मजा ले सकते हैं.

Fruits For Diabetes: डायबिटीज में भी लें मिठास का मजा, ये 8 बेहतरीन फल रखेंगे आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

मधुमेह (डायबिटीज) एक ऐसी स्थिति है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है। ऐसे में मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. लेकिन, क्या इसका मतलब है कि फल खाने से भी आपको दूरी बनानी चाहिए?

डायबिटीज का मतलब सिर्फ दवाइयां और परहेज नहीं है! हां, सही खान-पान से आप इस बीमारी को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं और स्वादिष्ट फलों का भी मजा ले सकते हैं. आज हम आपको ऐसे 8 लाजवाब फलों के बारे में बताएंगे, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

बेरीज
स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी आदि बेरीज फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ये पचने में धीमे होते हैं, जिससे ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं होती है.

सेब
एक सेब में लगभग 5 ग्राम फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही, इसमें मौजूद पेक्टिन नामक तत्व भोजन के अवशोषण को धीमा करता है और वजन कम करने में भी सहायक होता है.

नाशपाती
फाइबर और पोटेशियम से भरपूर नाशपाती भी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प है. यह शरीर के इंसुलिन के इस्तेमाल को बेहतर बनाता है और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखता है.

संतरा
विटामिन सी और फाइबर से भरपूर संतरा डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है.

अमरूद
अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसका अर्थ है कि इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल जल्दी नहीं बढ़ता. साथ ही, इसमें विटामिन सी और फाइबर पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं.

कीवी
विटामिन सी और फाइबर से भरपूर कीवी भी डायबिटीज मरीज के लिए एक अच्छा विकल्प है. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है और दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

आंवला
आंवला में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है.

जामुन
जामुन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है और यूरीन में शर्करा के उत्सर्जन को रोकता है.

Trending news