5 स्किन प्रॉब्लम, 1 सॉल्यूशन; हेल्दी स्किन के लिए ट्राई करें ये लेमन फेस मास्क
Advertisement

5 स्किन प्रॉब्लम, 1 सॉल्यूशन; हेल्दी स्किन के लिए ट्राई करें ये लेमन फेस मास्क

Lemon for healthy skin: नींबू में पाया जाने वाला पोषण आपके शरीर की विटामिन आवश्यकताओं को पूरा करता है और ये स्किन को भी हेल्दी बनाता है. नेचुरली चमकती स्किन के लिए नींबू का उपयोग सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Lemon for skin: नींबू कई खानों के स्वाद को बहुत बढ़ा देता है और शिकंजी जैसे नींबू ड्रिंक अपने स्फूर्तिदायक और ताजा प्रभाव के लिए प्रसिद्ध हैं. नींबू में पाया जाने वाला पोषण आपके शरीर की विटामिन आवश्यकताओं को पूरा करता है. लेकिन नींबू का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. नेचुरली चमकती स्किन (glowing skin) के लिए घरेलू उपचारों की लिस्ट में नींबू का उपयोग सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. लेकिन याद रखने वाली बात यह है कि नींबू का इस्तेमाल हमेशा फेस मास्क और फेस पैक के रूप में करना चाहिए. नींबू के रस को सीधे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे चेहरे पर जलन या एलर्जी हो सकती है. 

नींबू स्किन के लिए अच्छा क्यों है?
नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एक एंटी एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है.
यह स्किन के पोर्स से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करता है, जिससे मुंहासों से राहत मिलती है.
काले धब्बे और दाग-धब्बों से बचने के लिए भी नींबू फायदेमंद होता है.

जब स्किन को गोरा करने की बात आती है तो नींबू एक जादुई उपाय है. इसे ढूंढना न तो मुश्किल है और न ही इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जबकि बदले में यह आपको स्किन की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है. तो आइए जानें हेल्दी और चमकती स्किन के लिए नींबू का उपयोग कैसे करें.

स्किन के लिए नींबू का उपयोग कैसे करें?

1. स्किन साफ करने के लिए: एक कटोरी में एक छोटा खीरा कद्दूकस कर लें और उसमें नींबू के रस मिलाएं. अब इस फेस पैक को साफ चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

2. टैनिंग स्किन के लिए: एक टमाटर को मैश कर लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस व एक चम्मच दही मिलाएं. चेहरा साफ करने के बाद इस मिश्रण को लगाएं और 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

3. ग्लोइंग स्किन के लिए: एक कटोरी में एक-एक चम्मच शहद, दूध पाउडर और नींबू का रस मिलाएं. अब चेहरा धोने के बाद इस पैक को लगाएं और 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें.

4. झुर्रियों को कम करने के लिए: दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस पैक को साफ चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें.

5. हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए: एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं, चेहरा साफ करने के बाद इस मिश्रण को लगाएं और 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.

इन बातों का रखें ध्यान

  • नींबू के इन फेस पैक का इस्तेमाल करने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करें.
  • कटे या जख्मी जगह पर नींबू का प्रयोग न करें.
  • साफ चेहरे पर हमेशा नींबू का फेस पैक लगाएं.
  • इन फेस पैक को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news