Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों की टेंशन बढ़ा देंगे ये 5 फल, न करें इनका सेवन
Advertisement

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों की टेंशन बढ़ा देंगे ये 5 फल, न करें इनका सेवन

Diabetes diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आजकल बहुत आम हो गई है. इससे बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को कुछ चीजों को खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है.

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों की टेंशन बढ़ा देंगे ये 5 फल, न करें इनका सेवन

Fruits not to eat in diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आजकल बहुत आम हो गई है. इससे बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को कुछ चीजों को खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है, जिनसे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोका जा सकता है. इनमें कुछ फल भी शामिल हैं. कुछ फलों के खाने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है, जबकि कुछ फलों के खाने से यह बढ़ भी सकता है. आइए जानते हैं, उन फलों के बारे में जिनको खाने से डायबिटीज लेवल बढ़ सकता है.

नीचे कुछ ऐसे फलों की जानकारी दी गई है, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को कम मात्रा में करना चाहिए या जिन्हें पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए.

केला
केला एक मीठा फल है जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को केले का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

तरबूज
तरबूज एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, लेकिन इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए.

अनानास
अनानास में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, लेकिन इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है. इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को अनानास का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए.

लीची
लीची एक मीठा फल है जिसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को लीची का सेवन पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए.

खरबूजा
खरबूजा एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, लेकिन इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है. इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को खरबूजा का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news