Yoga For Stress: सोने से पहले करें 5 योगासन, दिनभर का तनाव होगा दूर, आएगी अच्छी नींद
Advertisement
trendingNow12348628

Yoga For Stress: सोने से पहले करें 5 योगासन, दिनभर का तनाव होगा दूर, आएगी अच्छी नींद

क्या आप रात को सोने के लिए घंटों तक उलटते और पलटते रहते हैं? क्या दिन भर का तनाव आपको नींद नहीं लेने देता? अगर हां, तो योग आपके लिए रामबाण हो सकता है. 

Yoga For Stress: सोने से पहले करें 5 योगासन, दिनभर का तनाव होगा दूर, आएगी अच्छी नींद

क्या आप रात को सोने के लिए घंटों तक उलटते और पलटते रहते हैं? क्या दिन भर का तनाव आपको नींद नहीं लेने देता? अगर हां, तो योग आपके लिए रामबाण हो सकता है. सोने से पहले कुछ खास योगासन करने से तनाव कम होता है और नींद की क्वालिटी में सुधार आता है.

योग शरीर और मन को एक साथ बैलेंस करता है. धीरे-धीरे किए गए योगासन तनाव को दूर करने और शरीर को आराम देने में मदद करते हैं. नियमित अभ्यास से नींद की समस्याओं में भी राहत मिलती है. आइए जानते हैं उन पांच योगासनों के बारे में जिन्हें सोने से पहले करने से फायदा होता है.

बालासन (चाइल्ड पोज)
इस आसन में घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और माथे को जमीन पर टिका दें. यह आसन पीठ और मन दोनों को शांत करता है.

विपरीत करणी (लेग्स अप द वॉल पोज)
इस आसन में पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को दीवार पर सीधा रखें. यह आसन पैरों में थकान दूर करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है.

बद्ध कोणासन (बटरफ्लाई पोज)
यह आसन हिप्स को खोलता है और ज्यादा बैठने या तेज एक्सरसाइज के कारण होने वाली कठोरता को दूर करता है.

भुजंगासन (कोबरा पोज)
पेट के बल लेटकर हाथों को कंधों के नीचे रखें और धीरे-धीरे ऊपर उठें. यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है और तनाव दूर करता है.

शवासन (कोर्प्स पोज)
यह अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण आसन है. इसमें शरीर को पूरी तरह से आराम दिया जाता है और मन को शांत किया जाता है.

कितनी देर करें?
इन आसनों को सोने से पहले लगभग 15-20 मिनट तक करें. नियमित अभ्यास से आपको जल्द ही फर्क नजर आने लगेगा. याद रखें, योग एक धीरे-धीरे प्रभाव डालने वाला अभ्यास है. इसे नियमित रूप से करने से ही आपको अधिकतम लाभ मिलेगा. इसके अलावा, सोने से पहले मोबाइल फोन, टीवी और कंप्यूटर का इस्तेमाल कम से कम करें. एक शांत और अंधेरे कमरे में सोने की कोशिश करें. अच्छी नींद के लिए योग एक बेहतरीन विकल्प है. इसे अपने रूटीन में शामिल करें और तनाव मुक्त जीवन जीएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news