Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में जल्दी होती है विटामिन बी12 की कमी, हिल जाता है शरीर का ढांचा
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में जल्दी होती है विटामिन बी12 की कमी, हिल जाता है शरीर का ढांचा

विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और DNA संश्लेषण के लिए आवश्यक होता है.

Vitamin B12 Deficiency: किन लोगों में जल्दी होती है विटामिन बी12 की कमी, हिल जाता है शरीर का ढांचा

विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन, नर्वस सिस्टम के काम और DNA संश्लेषण के लिए आवश्यक होता है. विटामिन बी12 की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें थकान, कमजोरी, एनीमिया, न्योलॉजिकल दिक्कतें और दिमाग से जुड़ी समस्याएं शामिल हैं.

विटामिन बी12 की कमी आमतौर पर उन लोगों में होती है जो शाकाहारी या वीगन डाइट पर ज्यादा निर्भर रहते हैं, क्योंकि विटामिन बी12 मुख्य रूप से पशु उत्पादों में पाया जाता है. इसके अलावा, कुछ दवाएं, जैसे कि एंटीबायोटिक्स और मेथोट्रेक्सेट, विटामिन बी12 की कमी का कारण बन सकती हैं.

इन 4 लोगों में अक्सर होती है विटामिन बी12 की कमी

शाकाहारी लोग
विटामिन बी12 मुख्य रूप से मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है. शाकाहारी और शाकाहारी लोगों को विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए सप्लीमेंट लेना चाहिए.

बुजुर्ग
उम्र बढ़ने के साथ विटामिन बी12 को अवशोषित करने की क्षमता कम हो सकती है.

पेट या आंतों की समस्याएं वाले लोग
पेट या आंतों की समस्याएं, जैसे कि गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी, अल्सरेटिव कोलाइटिस या क्रोन रोग, विटामिन बी12 को अवशोषित करने में बाधा डाल सकती हैं.

डायबिटीज के मरीज
टाइप 2 डायबिटीज और किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों में विटामिन बी12 की कमी के आसानी से हो जाती है. इन दो बीमारियों में विटामिन बी12 की कमी के खतरे को बढ़ा सकती हैं.

विटामिन बी12 की कमी लक्षण
- थकान
- कमजोरी
- मांसपेशियों में दर्द
- तंत्रिका संबंधी समस्याएं, जैसे कि झुनझुनी, सुन्नता और चलने में कठिनाई
- मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे कि डिप्रेशन और भ्रम

यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें. डॉक्टर आपके खून में विटामिन बी12 के लेवल की जांच करेंगे. यदि आपको विटामिन बी12 की कमी है, तो डॉक्टर आपको सप्लीमेंट लेने की सलाह दे सकते हैं.

विटामिन बी12 की कमी कैसे पूरी करें?
- स्वस्थ आहार लें जिसमें मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद शामिल हों.
- शाकाहारी लोग विटामिन बी12 सप्लीमेंट ले सकते हैं.
- यदि आपको पेट या आंतों की समस्याएं हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news