आंवला और शहद का कमाल: प्रेग्नेंसी में महिलाओं के इन 4 तरीकों से पहुंचाता है फायदे
Advertisement

आंवला और शहद का कमाल: प्रेग्नेंसी में महिलाओं के इन 4 तरीकों से पहुंचाता है फायदे

प्रेग्नेंसी एक खास और कोमल दौर होता है, जब महिलाएं अपने शरीर में होने वाले बदलावों के साथ-साथ अपने होने वाले बच्चे के पोषण का भी ध्यान रखती हैं. इस दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है.

आंवला और शहद का कमाल: प्रेग्नेंसी में महिलाओं के इन 4 तरीकों से पहुंचाता है फायदे

प्रेग्नेंसी एक खास और कोमल दौर होता है, जब महिलाएं अपने शरीर में होने वाले बदलावों के साथ-साथ अपने होने वाले बच्चे के पोषण का भी ध्यान रखती हैं. इस दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है. आयुर्वेद में गर्भवती महिलाओं के लिए कई तरह के नेचुरल नुस्खे बताए गए हैं, जिनमें आंवला और शहद का मिश्रण खासतौर पर फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं गर्भावती महिलाओं के लिए आंवला और शहद के चार कमाल के फायदे:

इम्यूनिटी बूस्टर: आंवला विटामिन सी का भरपूर खजाना होता है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. मजबूत इम्यूनिटी होने से मां और बच्चा दोनों को संक्रमणों से बचाने में मदद मिलती है. वहीं, शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घाव भरने में मदद करते हैं और संक्रमण के खतरे को कम करते हैं.

मॉर्निंग सिकनेस में राहत: प्रेग्नेंसी के शुरुआती महीनों में ज्यादातर महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या होती है. आंवला में मौजूद पेक्टिन तत्व मतली और उबकाई को कम करने में मदद करता है. वहीं, शहद का हल्का मीठा स्वाद मिचली को शांत करने में मददगार होता है.

कब्ज की समस्या से छुटकारा: कब्ज प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली एक आम समस्या है. आंवला में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है.

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए: आयरन की कमी से गर्भवती महिलाओं में एनीमिया की समस्या हो सकती है. आंवला आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो खून में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही, शहद भी आयरन का एक नेचुरल सोर्स है.

इस बात का ध्यान रखें
- आंवला और शहद का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. डॉक्टर आपकी प्रेग्नेंसी की स्थिति को देखते हुए सही मात्रा बताएंगे.
- बहुत ज्यादा आंवला खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है, इसलिए बैलेंस मात्रा का ही सेवन करें.
- बाजार से लाए गए पैकेट वाले शहद की बजाय नेचुरल शहद का ही इस्तेमाल करें.
- प्रेग्नेंसी के इस खास दौर में मां और बच्चे की सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. आयुर्वेदिक नुस्खों को अपनाकर आप इस अवस्था को और भी पॉजिटिव बना सकती हैं. लेकिन याद रखें, किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news