Monsoon Diet: बारिश में ये चार फल खाने से बच जाएगी सेहत, दूर रहेंगे कई गंभीर इंफेक्शन
Advertisement

Monsoon Diet: बारिश में ये चार फल खाने से बच जाएगी सेहत, दूर रहेंगे कई गंभीर इंफेक्शन

Monsoon Diet: बारिश के मौसम में आम संक्रमणों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जिनसे बचने के लिए आपको हेल्दी मॉनसून डाइट में कुछ फलों को शामिल करना चाहिए.

सांकेतिक तस्वीर

Monsoon Diet: बरसात के मौसम में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. क्योंकि बारिश के मौसम में फूड बोर्न डिजीज, मच्छर जनित बीमारी, पानी से होने वाली बीमारी, फूड पॉइजनिंग आदि का खतरा काफी हो जाता है. बारिश के मौसम में ही सबसे ज्यादा इंफेक्शन होते हैं. ऐसे में आपको हर प्रकार के इंफेक्शन से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहिए. आइए जानते हैं कि इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने वाले फल कौन-से हैं.

Fruits for Strong Immune System: इम्यून सिस्टम मजबूत करने वाले फल

आलू बुखारा 
आलू बुखारा में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इसके साथ ही इसमें फाइबर और मिनरल अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. वहीं, वजन कम करने के लिए भी आलू बुखारा का कोई तोड़ नहीं है.

जामुन
जामुन एक बरसाती फल है, जिसे खाना लोग काफी पसंद करते हैं. इस फल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप बारिश के दौरान इसका रेगुलर सेवन करेंगे तो आपको हर तरह के इंफेक्शन से बचाव मिलता है. इसके साथ ही जामुन में आपके शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा कम करने में भी सहायक होता है और डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन रामबाण औषधी है.

लीची
लीची को देखकर तो हर किसी के मन में पानी आ जाता है. लीची की मिठास और उसके लिजलिजेपन के कारण ही उसे फलों के रसगुल्ले कहें तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. बरसात के मौसम में मिलने वाले लीची के फल में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके साथ ही यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है.

अनार 
अनार आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है. बरसात में तली हुई चीजें खाने से जो पाचन क्रिया प्रभावित होती है, उसे अनार ठीक करता है और इसके साथ उल्टा-सीधा खाने से पैदा हुई कब्ज की तकलीफ को भी दूर करता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news