WhatsApp ने उड़ाए 75 लाख भारतीयों के अकाउंट, इस महीने में लिया अब तक का सबसे बड़ा ऐक्शन
trendingNow11991655

WhatsApp ने उड़ाए 75 लाख भारतीयों के अकाउंट, इस महीने में लिया अब तक का सबसे बड़ा ऐक्शन

WhatsApp Account Ban: व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट जारी की है जिसमें यूजर्स की शिकायतों और भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के जवाब में की गई कार्रवाइयों का विवरण दिया गया है.

 

WhatsApp ने उड़ाए 75 लाख भारतीयों के अकाउंट, इस महीने में लिया अब तक का सबसे बड़ा ऐक्शन

WhatsApp Account Ban: इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Intermediary Guidelines and Digital Media Code of Conduct) नियम, 2021 के अनुपालन में, व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट जारी की है जिसमें यूजर्स की शिकायतों और भारतीय कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के जवाब में की गई कार्रवाइयों का विवरण दिया गया है. इस जानकारी में जो सामने आया है वो आपको भी हैरान कर सकता है. दरअसल रिपोर्ट में 1 अक्टूबर, 2023 से 31 अक्टूबर, 2023 तक की अवधि शामिल है.

लाखों अकाउंट्स को किया गया बैन 

मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म की रिपोर्ट किसी अकाउंट के लाइफसाइकल के विभिन्न चरणों में संचालित होने वाले दुरुपयोग का पता लगाने वाले तंत्र का विवरण देती है और इनपर लगाम लगाने पर कंपनी के फोकस पर जोर देती है. इस अवधि में, व्हाट्सएप ने भारत में कुल 7,548,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया, इनमें से 1,919,000 अकाउन्स को किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के अनुसार, यूजर्स  की शिकायतों पर सेक्शन प्राप्त शिकायतों के प्रकार और की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी प्रदान करता है.

कथित तौर पर, समीक्षाधीन अवधि के दौरान व्हाट्सएप को कुल 9,063 रिपोर्टें प्राप्त हुईं. ज्यादातर रिपोर्टें "प्रतिबंध अपील" (4,771) से संबंधित थीं, जबकि अन्य में "खाता समर्थन," "अन्य समर्थन," "उत्पाद समर्थन," और "सुरक्षा" जैसे विषय शामिल थे. कुल रिपोर्टों में से, शिकायत की प्रकृति के आधार पर 12 खातों पर प्रतिबंध या खाता बहाली के साथ कार्रवाई की गई.

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) से प्राप्त आदेशों की रूपरेखा दी गई है, जो दर्शाता है कि व्हाट्सएप को उसी अवधि के दौरान पांच आदेश प्राप्त हुए, जिनमें से सभी का अनुपालन किया गया.

याद दिला दें कि 1 सितंबर 2023 से 30 सितंबर 2023 तक कुल 7,111,000 व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इनमें से, 2,571,000 खातों को किसी भी उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त होने से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था, जैसा कि व्हाट्सएप रिपोर्ट में बताया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर महीने में, प्लेटफ़ॉर्म को शिकायत अपीलीय समिति से छह आदेश प्राप्त हुए, जिनमें से सभी का विधिवत पालन किया गया.

इसके अलावा, व्हाट्सएप ने सितंबर के दौरान विभिन्न श्रेणियों में 10,442 उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त करने का उल्लेख किया, जिसमें खाता समर्थन (1,031), प्रतिबंध अपील (7,396), अन्य समर्थन (1,518), उत्पाद समर्थन (370), और सुरक्षा (127) शामिल हैं.

Trending news