भट्टी की तरह तप रहा है फोन तो आ जाएं अलर्ट मोड पर, घातक हो सकते हैं नतीजे
Advertisement

भट्टी की तरह तप रहा है फोन तो आ जाएं अलर्ट मोड पर, घातक हो सकते हैं नतीजे

Smartphone Overheating: स्मार्टफोन ओवरहीटिंग की वजह से आपको हजारों रुपयों की चपत लग सकती है, हालांकि कुछ ट्रिक्स की मदद से आप अपने फोन को इससे बचा सकते हैं. 

भट्टी की तरह तप रहा है फोन तो आ जाएं अलर्ट मोड पर, घातक हो सकते हैं नतीजे

Smartphone Overheating Control: 

Smartphone Overheating: स्मार्टफोन में ओवरहीटिंग की समस्या अगर लगातार बनी रहे तो ये बड़े डैमेज कर सकती है. स्मार्टफोन चलाने के दौरान अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि फोन हीट हो रहा है और ये लगातार बढ़ता जा रहा है तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपके स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या बंद होने का नाम नहीं ले रही है तो आज हम आपको कुछ ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप ओवरहीटिंग की समस्या से बच सकते हैं. 

1. अपने फोन को लंबे समय तक सीधे सूरज की रोशनी में एक्सपोज करने से बचें. यदि आपको बाहर जाने की जरूरत है, तो एक छायादार स्थान तलाशें या एक सेफ्टी बॉक्स का उपयोग करें जो आपके फोन को सूरज से बचा सकता है.

2.अपने फोन पर चल रहे किसी भी असामान्य ऐप या बैकग्राउंड एक्टिविटीज को बंद करें, ये आपके फोन के प्रोसेसर को अनावश्यक रूप से काम करने के लिए मजबूर कर सकते हैं, जो गर्मी उत्पन्न कर सकता है.

3.एक फोन केस का उपयोग करें जो गर्मी को दूर रखने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया हो, इन केसों में आमतौर पर एक बिल्ट-इन कूलिंग सिस्टम होता है जो आपके फोन का तापमान कम करने में मदद कर सकता है.

4.अपने फोन को चार्ज करते समय उसे उपयोग न करें, फोनचार्ज करने से गर्मी उत्पन्न होती है, और इसे चार्ज करते समय उपयोग करने से यह ओवरहीट हो सकता है.

5.अपने फोन को चार्ज करते समय फोन केस या कवर जैसे अनावश्यक एक्सेसरीज को हटा दें, ये डिवाइस की गर्मी को बाहर निकलने से रोक सकते हैं और आपके फोन को ओवरहीट कर सकते हैं.

6.अपने फोन सॉफ्टवेयर को अपडेट करें, सॉफ्टवेयर अपडेट अक्सर बग फिक्स और परफॉर्मेंस सुधारों को शामिल करते हुए सॉफ्टवेयर अपडेट आपके फोन की गर्मी नियंत्रण में मदद कर सकते हैं.

स्मार्टफोन ओवरहीटिंग से हो जाती हैं ये समस्याएं 

ओवरहीटिंग आपके स्मार्टफोन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। यह आपके फोन के बैटरी, प्रोसेसर और अन्य कंपोनेंट्स को नुकसान पहुंचा सकती है। यदि आपके फोन का तापमान अधिक होता है, तो इससे निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं:

बैटरी तुरंत होती खत्म: जब आपका फोन अधिक गर्म होता है, तो इससे बैटरी के लाइफ स्पैन को कम हो सकता है और अधिक गर्म होने से बैटरी तुरंत खत्म हो सकती है.

सिस्टम क्रैश: जब आपका फोन अधिक गर्म होता है, तो इससे सिस्टम क्रैश होने का खतरा होता है. इससे आपके फोन के सारे डेटा को खोने का खतरा होता है.

प्रोसेसर और अन्य कंपोनेंट्स को नुकसान: जब आपका फोन अधिक गर्म होता है, तो इससे आपके फोन के प्रोसेसर और अन्य कंपोनेंट्स को नुकसान हो सकता है. जब प्रोसेसर ज्यादा गर्म होता है, तो इससे उसकी काम करने की क्षमता कम हो सकती है और फोन धीमा हो सकता है.

स्क्रीन का नुकसान: एक अधिक गर्म फोन स्क्रीन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. इससे स्क्रीन के पिक्सल खराब हो सकते हैं और स्क्रीन लाइफ स्पैन कम हो सकता है.

वारंटी होगी खत्म: जब आपका फोन अधिक गर्म होता है, तो इससे आपके फोन की वारंटी की अवधि कम हो सकती है. यह इसलिए होता है क्योंकि जब फोन अधिक गर्म होता है, तो इससे फोन के कंपोनेंट्स में नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है.

Trending news