Notebook और नॉर्मल Laptop में क्या फर्क होता है? 5 पॉइंट्स में जानें दोनों में से कौन सा वाला ऑप्शन आपके लिए है बेस्ट
Advertisement
trendingNow11744714

Notebook और नॉर्मल Laptop में क्या फर्क होता है? 5 पॉइंट्स में जानें दोनों में से कौन सा वाला ऑप्शन आपके लिए है बेस्ट

Notebook Vs Laptop: नोटबुक आजकल ट्रेंड में हैं, ऐसे में आपको नॉर्मल लैपटॉप और नोटबुक में से कौन सा बेस्ट है इस बात की जानकारी होनी चाहिए, इससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से सही ऑप्शन चुन सकते हैं. 

Notebook और नॉर्मल Laptop में क्या फर्क होता है? 5 पॉइंट्स में जानें दोनों में से कौन सा वाला ऑप्शन आपके लिए है बेस्ट

Comparison Between Notebook and Laptop: लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो आपके सामने ये सवाल जरूर आएगा कि नॉर्मल लैपटॉप खरीदा जाए या फिर एक नोटबुक खरीदा जाए, दरअसल दोनों में ही काफी फर्क होता है. ऐसे में अगर आप कोई भी ऑप्शन चुनते हैं तो आपको पहले से ही इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि दोनों ही लैपटॉप अलग होते हैं और दोनों के स्पेसिफिकेशन्स में भी काफी बड़ा अंतर होता है. ऐसे में आज हम आपको इनकी खासियतों और कमियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ सकें कि दोनों में से कौन सा ऑप्शन बेस्ट साबित हो सकता है. 

प्रोसेसिंग स्पीड: नोटबुक में आम तौर पर जो प्रोसेसर इस्तेमाल किया जाता है उसकी स्पीड आम लैपटॉप की तुलना में कम होती है, नोटबुक में गेमिंग करना और मल्टी टास्किंग करना थोड़ा सा मुश्किल हो सकता है वहीं लैपटॉप्स के साथ ऐसी समस्या कम ही देखने को मिलती है. 

वजन: नोटबुक का वजन लैपटॉप्स की तुलना में काफी कम होता है, ऐसे में आपको अगर ट्रैवल करना पड़ता है तो नोटबुक को कैरी करना आसान हो जाता है वहीं लैपटॉप्स को कैरी करके ट्रैवेल करना थोड़ा मुश्किल नजर आता है क्योंकि इनका वजन नोटबुक से काफी ज्यादा होता है. 

डिजाइन: डिजाइन के मामले में नोटबुक हमेशा बाजी मारते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि नोटबुक का डिजाइन स्लीक और ट्रेंडी बनाया जाता है जिससे आप अगर इन्हें कैरी करके भी ले जाते हैं तो ये लोगों को काफी अट्रैक्टिव नजर आते हैं, वहीं लैपटॉप थोड़े बल्की अजर आते हैं और ये बेसिक से डिजाइन में ही तैयार किए जाते हैं. 

एडिटिंग एक्सपीरियंस: अगर आप वीडियो या फोटो एडिटिंग करना चाहते हैं तो इस मामले में लैपटॉप्स को कहीं ज्यादा बेहतर माना जाता है, वहीं इस मामले में नोटबुक पीछे रह जाते हैं. आप इन पर प्रो लेवल की एडिटिंग नहीं कर सकते हैं क्योंकि इनकी प्रोसेसिंग स्पीड एडिटिंग के लिए काफी कम रहती है. 

कीमत: नोटबुक आजकल किफायती कीमत में भी उपलब्ध हैं, और आप चाहें तो इन्हें 15 हजार से 25 हजार की रकम खर्च करके खरीद सकते हैं, वहीं लैपटॉप्स की बात करें तो इनके लिए ग्राहकों को 30 हजार से 40 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं.   

Trending news