Laptop फटेगा बम की तरह! साफ करते वक्त गलती से भी न करें ये काम
Advertisement
trendingNow11843229

Laptop फटेगा बम की तरह! साफ करते वक्त गलती से भी न करें ये काम

Laptop Blast: लैपटॉप को क्लीन करते वक्त बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. एक छोटी सी गलती से लैपटॉप में आग लग सकती है या फिर आपको बिजली का झटका भी लग सकता है. आइए बताते हैं क्या गलतियां नहीं करना चाहिए...

 

Laptop फटेगा बम की तरह! साफ करते वक्त गलती से भी न करें ये काम

Laptop Blast Reason: लैपटॉप हमारी आम जरूरत हो गया है. पढ़ाई से लेकर ऑफिस के काम तक के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन हम लैपटॉप का इस्तेमाल काफी रफ-एंड-टफ तरीके से करते हैं. यहां तक की हम उसकी गंदगी भी नहीं हटाते हैं. धूल-मिट्टी न सिर्फ स्क्रीन पर चढ़ती है, बल्कि बटनों के अंदर चली जाती है, जिसके बाद साफ करना मुश्किल हो जाता है. इसको साफ-सफाई करना काफी जरूरी होता है. लेकिन क्लीनिंग भी काफी सावधानी से करना चाहिए. कई लोग गलत तरीके से करते हैं, जिससे लैपटॉप खराब हो जाता है. यहां तक की ब्लास्ट होने का भी खतरा होता है. 

बिल्कुल न करें ये गलती

अक्सर लोग लैपटॉप चालू करने के बाद क्लीनिंग करते हैं. इससे लैपटॉप खराब हो सकता है. ध्यान रखें जब भी क्लीन करने बैठे तो लैपटॉप बंद कर दें और इसे किसी भी पावर सोर्स से अनप्लग कर दें. बंद न करने से बिजली का झटका भी लग सकता है. इसके अलावा कभी भी गीले कपड़े से लैपटॉप को साफ न करें क्योंकि इससे करंट भी लग सकता है. 

आराम से करें साफ

अगर आप लैपटॉप को साफ कर रहे हैं तो आराम हाथ से ही क्लीन करें. ज्यादा जोर लगाने पर स्क्रीन पर बुरा असर पड़ सकता है और स्क्रीन क्रैक भी हो सकती है. साफ करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें. यह बड़ी आसानी से धूल, उंगलियों के निशान और दाग को हटा देता है. लैपटॉप के बाहर के हिस्से को भी आराम से क्लीन करें. जोर लगाने पर बॉडी को नुकसान हो सकता है.

Keys और टचपैड को क्लीन करने के लिए ब्रश का ही इस्तेमाल करें. क्योंकि यह बटन काफी नाजुक होती हैं. जोर से कपड़े से साफ करने से बटन टूट सकती हैं. ऐसे में ब्रश या कंप्रेस एयर का इस्तेमाल करें. 

Trending news