चंद दिनों का मौका, Google 1 दिसंबर से शुरू करेगा सबसे बड़ा ऐक्शन, अभी तक हैं अनजान तो जरूर पढ़ें खबर
trendingNow11983235

चंद दिनों का मौका, Google 1 दिसंबर से शुरू करेगा सबसे बड़ा ऐक्शन, अभी तक हैं अनजान तो जरूर पढ़ें खबर

Gmail Account: Google की पॉलिस के तहत, जिन अकाउंट्स का उपयोग कम से कम दो वर्षों में नहीं किया गया है उन्हें हटाया जा सकता है. इनऐक्टिव किए गए अकाउंट्स को 1 दिसंबर से डिलीट किया जाने लगेगा. 

चंद दिनों का मौका, Google 1 दिसंबर से शुरू करेगा सबसे बड़ा ऐक्शन, अभी तक हैं अनजान तो जरूर पढ़ें खबर

Gmail Account: क्या आपके पास कोई Google अकाउंट है जिसका आपने कुछ समय से उपयोग नहीं किया है? यदि आप इसे डिलीट होने से बचाना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह के अंत से पहले इस अकाउंट में साइन इन कर लेना चाहिए. Google की पॉलिस के तहत, जिन अकाउंट्स का उपयोग कम से कम दो वर्षों में नहीं किया गया है उन्हें हटाया जा सकता है. इनऐक्टिव किए गए अकाउंट्स को 1 दिसंबर से डिलीट किया जाने लगेगा. 

कंपनी ने के बड़ी तैयारी 

कंपनी ने, मई में, जीमेल खातों की सामग्री को पूरी तरह से मिटाने से लेकर अब खातों को हटाने तक की नीति में बदलाव का खुलासा किया था. यह परिवर्तन लाखों निष्क्रिय जीमेल खातों को खतरे में डालता है. Google की अपडेटेड इनऐक्टिव अकाउंट पॉलिसी जीमेल अकाउंट्स को दो बाद हटाने की अनुमति देती है. इसमें ड्राइव, मीट, डॉक्स के साथ-साथ यूट्यूब और तस्वीरें भी शामिल हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह नीति केवल व्यक्तिगत खातों पर लागू होती है और संगठनों से जुड़े खातों पर लागू नहीं होती है.

इस अपडेट की घोषणा में, Google ने इस बात पर जोर दिया कि उनका आंतरिक विश्लेषण दर्शाता है कि निष्क्रिय खातों में 2FA कॉन्फ़िगर होने की संभावना 10 गुना कम है, यह ऐसे खातों को संभावित सुरक्षा उल्लंघनों और लीक के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. नतीजतन, निष्क्रिय या अप्रयुक्त खातों को खतरे वाले अभिनेताओं द्वारा लक्षित किया जा सकता है, जिससे अनधिकृत पहुंच और दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए संभावित दुरुपयोग हो सकता है.

आपके जीमेल खाते को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए, Google हर दो साल में कम से कम एक बार लॉग इन करने की सलाह देता है. जीमेल में विशेष रूप से साइन इन करना आवश्यक नहीं है; Google-संबंधित सेवा पर कोई भी गतिविधि आपके खाते की स्थिति को सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त होगी. 

ऐसे बचा सकते हैं अकाउंट डिलीट होने से 

अगर आप अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट होने से बचना चाहते हैं और उसका कंटेंट सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको बस इसे एक्टिवेट कर लेना है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 दिसंबर के बाद आप इस अकाउंट को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Trending news