1 दिसंबर से बंद किए जाएंगे Gmail अकाउंट, अपना खाता बचाना चाहते हैं तो तुरंत जान लें ये तरीका
Advertisement
trendingNow11980923

1 दिसंबर से बंद किए जाएंगे Gmail अकाउंट, अपना खाता बचाना चाहते हैं तो तुरंत जान लें ये तरीका

Gmail Account: जीमेल का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को 1 दिसंबर से काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि उनका अकाउंट सस्पेंड हो सकता है. 

1 दिसंबर से बंद किए जाएंगे Gmail अकाउंट, अपना खाता बचाना चाहते हैं तो तुरंत जान लें ये तरीका

Gmail Account: Google पर इनऐक्टिव पड़े अकाउंट्स का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. आपको बता दें कि 1 दिसंबर से ऐसे जीमेल अकाउंट्स को डिलीट कर दिया जाएगा जो दो साल से इनऐक्टिव हैं. ऐस में अगर आपका अकाउंट भी इनऐक्टिव है तो आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने अकाउंट को डिलीट होने से बचा सकते हैं. 

कंपनी ने कर ली बड़ी तैयारी 

कंपनी ने, मई में, जीमेल खातों की सामग्री को पूरी तरह से मिटाने से लेकर अब खातों को हटाने तक की नीति में बदलाव का खुलासा किया था. यह परिवर्तन लाखों निष्क्रिय जीमेल खातों को खतरे में डालता है.

Google की अपडेटेड इनऐक्टिव अकाउंट पॉलिसी जीमेल अकाउंट्स को दो बाद हटाने की अनुमति देती है. इसमें ड्राइव, मीट, डॉक्स के साथ-साथ यूट्यूब और तस्वीरें भी शामिल हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह नीति केवल व्यक्तिगत खातों पर लागू होती है और संगठनों से जुड़े खातों पर लागू नहीं होती है.

इस अपडेट की घोषणा में, Google ने इस बात पर जोर दिया कि उनका आंतरिक विश्लेषण दर्शाता है कि निष्क्रिय खातों में 2FA कॉन्फ़िगर होने की संभावना 10 गुना कम है, यह ऐसे खातों को संभावित सुरक्षा उल्लंघनों और लीक के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. नतीजतन, निष्क्रिय या अप्रयुक्त खातों को खतरे वाले अभिनेताओं द्वारा लक्षित किया जा सकता है, जिससे अनधिकृत पहुंच और दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों के लिए संभावित दुरुपयोग हो सकता है.

आपके जीमेल खाते को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए, Google हर दो साल में कम से कम एक बार लॉग इन करने की सलाह देता है. जीमेल में विशेष रूप से साइन इन करना आवश्यक नहीं है; Google-संबंधित सेवा पर कोई भी गतिविधि आपके खाते की स्थिति को सक्रिय रखने के लिए पर्याप्त होगी. 

ऐसे बचा सकते हैं अकाउंट डिलीट होने से 

अगर आप अपने जीमेल अकाउंट को डिलीट होने से बचना चाहते हैं और उसका कंटेंट सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको बस इसे एक्टिवेट कर लेना है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 दिसंबर के बाद आप इस अकाउंट को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

 

 

Trending news