CIBIL score on Google Pay: जानें कैसे चेक कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर, बेहद ही आसान है प्रोसेस
Advertisement
trendingNow11917109

CIBIL score on Google Pay: जानें कैसे चेक कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर, बेहद ही आसान है प्रोसेस

Google Payment: Google Pay का CIBIL स्कोर ट्रैकिंग आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में काम आ सकता है, इसे बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है. 

CIBIL score on Google Pay: जानें कैसे चेक कर सकते हैं क्रेडिट स्कोर, बेहद ही आसान है प्रोसेस

Cibil Score: Google Pay एक प्रमुख ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के रूप में उभरा है जो भुगतान की सुविधा से लेकर धन ट्रांफर, ऑनलाइन शॉपिंग और मोबाइल रिचार्ज तक कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है. ट्रांसयूनियन CIBIL के साथ अपने लेटेस्ट स्पोर्ट सहयोग के बाद प्लेटफ़ॉर्म एक नए फीचर सुविधा की पेशकश कर रहा है जो यूजर्स को Google Pay ऐप के भीतर ही आसानी से अपना CIBIL स्कोर फ्री में जांचने की अनुमति देता है.

सिबिल स्कोर और उसका महत्व

CIBIL स्कोर 300 से 900 तक की तीन अंकों की संख्या है, जो किसी व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर उसकी साख को दर्शाता है. यह लोन देने वाले लोगों को ये समझने में मदद करता है कि आप लोन चुका सकते हैं या नहीं. एक हाई CIBIL स्कोर अच्छे वित्तीय अनुशासन को दर्शाता है और अक्सर बेहतर ब्याज दरों के साथ ऋण मंजूरी की संभावना में सुधार करता है.

अपने क्रेडिट स्कोर की नियमित रूप से निगरानी करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोन लेने के लिए इसका ठीक होना जरूरी है, साथ ही क्रेडिट कार्ड जारी करने और यहां तक ​​कि रोजगार के अवसरों के लिए भी इसका ठीक होना जरूरी है. अब Google Pay ऐप के साथ, अपनी फाइनेंशियल हेल्थ से अपडेट रह सकते हैं साथ ही अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर सकते हैं. 

Google Pay का CIBIL स्कोर ट्रैकिंग आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए कार्रवाई योग्य सुझाव प्रदान करता है, जिससे आप सूचित वित्तीय निर्णय ले सकते हैं और अपनी क्रेडिट हेल्थ में सुधार कर सकते हैं. स्कोर के इस स्पेक्ट्रम में, 680 से नीचे वालों को सबप्राइम या खराब माना जाता है, जबकि 791 और उससे ऊपर वाले सुपर प्राइम श्रेणी में आते हैं.

Google Pay पर CIBIL स्कोर कैसे जांचें?

2.अपने डिवाइस पर Google Pay ऐप खोलें

3.अब "मैनेज ओर मनी" पर नेविगेट करें

4.अब "चेक ओर सिबिल स्कोर" पर टैप करें

5.अगर आप नए यूजर हैं, तो अपना पूरा नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल आईडी (वैकल्पिक), और पैन (वैकल्पिक) दर्ज करें

6.इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपकी क्रेडिट रिपोर्ट तैयार हो जाएगी, फिर आप अपना सिबिल स्कोर देख सकते हैं और इसमें सुधार के लिए पर्सनलाइज्ड रिकमेंडेशन प्राप्त कर सकते हैं

Trending news