इस कैमरे में नहीं कोई लेंस, फिर भी क्लिक कर लेता है शानदार तस्वीरें, देखते ही हो जाएंगे फैन
Advertisement
trendingNow11906965

इस कैमरे में नहीं कोई लेंस, फिर भी क्लिक कर लेता है शानदार तस्वीरें, देखते ही हो जाएंगे फैन

Without Lense Camera: आपने जितने भी डीएसएलआर कैमरे देखे होंगे उन सभी में एक बड़ा भारी भरकम लेंस होता है लेकिन इस कमरे में ना तो कोई लेंस लगा हुआ है और ना ही लेंस लगाने का कोई साधन मौजूद है.

इस कैमरे में नहीं कोई लेंस, फिर भी क्लिक कर लेता है शानदार तस्वीरें, देखते ही हो जाएंगे फैन

No Lens Camera: मार्केट में जितने भी कैमरे मौजूद हैं वो सभी एक दमदार लेंस के साथ आते हैं जिससे ये आसानी से बेहतरीन तस्वीरें कैप्चर कर लेते हैं. हालांकि अब एक ऐसा कैमरा देखने को मिला है जो बिना लेंस के साथ आता है, इसके बावजूद भी दमदार फोटोज क्लिक कर लेता है. ये कैमरा AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) तकनीक की मदद से काम करता है. ये कैमरा चर्चा का विषय बन गया है. अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

कौन सा है ये कैमरा 

दरअसल हम जिस कैमरे के बारे में बात कर रहे हैं उसे पैराग्राफिका नाम दिया गया है, ये दुनिया का पहला कॉन्टेक्स्ट तो इमेज कैमरा जो स्थान डेटा और एआई के आधार पर एक तस्वीर को जेनरेट करता है. यह डिवाइस एक फिजिकल यूनिट और एक आभासी कैमरे के रूप में आता है जिसे यूजर्स ट्राई कर सकते हैं. 

पैराग्राफिका क्या है और यह कैसे काम करता है?

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कैमरा ओपन एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) की मदद से लोकेशन डेटा इकट्ठा करके काम करता है. यह दिन का समय, पता, मौसम और आसपास के स्थानों जैसी जानकारी का उपयोग करता है. पैराग्राफिका इन सभी विवरणों को जोड़कर इनके आधार पर एक पैराग्राफ लिखता है.

बाद में, टेक्स्ट-टू-इमेज AI का उपयोग करके, कैमरा पैराग्राफ को एक फोटो में बदल देता है. दिलचस्प बात यह है कि फोटो कोई एआई प्रेजेंटेशन नहीं है बल्कि वेबसाइट के अनुसार यह उस स्थान का 'कॉम्प्लेक्स और माइक्रो रिफ्लेक्शन' है, या सरल शब्दों में, ये उस स्थान का एक AI इमेज होता है जहां पर आज तस्वीर ले रहे होते हैं. इस कैमरे के निर्माता के अनुसार, तस्वीरें समान मूड और टोन को कैप्चर करती हैं, लेकिन वे उस स्थान जैसा नहीं होता है. 

कैमरा कैसे बना है?

कैमरा एक व्यूफाइंडर के साथ आता है जो मौजूदा स्थान की सही जानकारी दिखाता है. एक बार जब कोई यूजर ट्रिगर दबाता है, तो यह पैराग्राफ में विवरण की एक सिन्टिग्राफिक (एक प्रक्रिया जो मानव शरीर के अंदरूनी हिस्सों के स्कैन उत्पन्न करती है) डिस्क्रिप्शन के रूप में जानी जाएगी.

Trending news