Tasty Food: सब्जी की ग्रेवी का स्वाद बढ़ा देंगी ये चीजें, इन टिप्स से खाना हो जाएगा मजेदार
Advertisement

Tasty Food: सब्जी की ग्रेवी का स्वाद बढ़ा देंगी ये चीजें, इन टिप्स से खाना हो जाएगा मजेदार

Healthy Food: अगर सब्जी की ग्रेवी का स्वाद सही न हो तो खाने का मजा बर्बाद हाे जाता है. कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके आप खाने का स्वाद बढ़ा सकते हैं. इस तरह खाना टेस्टी ही नहीं बल्कि हेल्दी भी हो जाएगा. 

Tasty Food: सब्जी की ग्रेवी का स्वाद बढ़ा देंगी ये चीजें, इन टिप्स से खाना हो जाएगा मजेदार

Cooking Tips: अगर आप अच्छे मन से खाना बनाते हैं और सब्जी टेस्टी न बने तो सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है. सब्जी में सब कुछ डालने के बाद भी अगर स्वाद में मजा न आए तो मन बहुत खराब होता है. सब्जी की ग्रेवी को टेस्टी बनाने के लिए हम कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं. कभी होममेड मसाला तो कभी बाजार का मसाला डालते हैं. लजीज खाना बनाने के लिए तरह-तरह के टिप्स भी अपनाते हैं. आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आपके सादा से खाने का भी स्वाद बढ़ जाएगा.

ग्रेवी को गाढ़ा बनाएगा काजू

सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए काजू का इस्तेमाल कर सकते हैं. काजू को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. सब्जी बनाते समय इस पेस्ट को ग्रेवी में मिला दे. इससे ग्रेवी काफी गाढ़ी हो जाएगी. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप क्रीम या मलाई का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यदि दूध की मलाई निकाल कर ग्रेवी में डालें तो और स्वाद बढ़ जाएगा. अगर घर में मलाई नहीं है तो मार्केट से क्रीम लाकर भी सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे आप की सब्जी काफी टेस्टी बनेगी.

दही और दालचीनी बढ़ाएंगे स्वाद

अगर आप चाहते हैं कि सब्जी चटकारेदार के साथ-साथ हेल्दी भी हो तो इसके लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी को हल्का भून लें, फिर उसे पीसकर सब्जी में मिला दें. इसी तरह दही को अच्छे से फेट लें, फिर ग्रेवी में मिला दें. इससे सब्जी का स्वाद भी बढ़ेगा और हेल्दी भी बनेगी.

हरी मिर्च और गरम मसाला सब्जी को बनाएंगे चटपटा

बहुत से लोगों को चटपटा खाना पसंद होता है. ऐसे में आपको हरी मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए. ग्रेवी में लाल मिर्च नहीं डालनी चाहिए क्योंकि यह सेहत को नुकसान पहुंचाती है. इसलिए इसमें हरी मिर्च का इस्तेमाल करें. हरी मिर्च को बारीक पीसने के बाद उसे ग्रेवी में मिलाएं. इसके अलावा गर्म मसाले में लौंग, दालचीनी, इलायची, काली मिर्च और तेजपत्ता जैसी चीजों को पीस लें. इसका पाउडर ग्रेवी में डालें ताकि सब्जी चटपटी और जायकेदार बने.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news