रोज खाएं अनार, नहीं होंगे बीमार! कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से खुद को बचाएं
Advertisement

रोज खाएं अनार, नहीं होंगे बीमार! कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से खुद को बचाएं

अनार (Pomegranate) खाने में काफी लजीज होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने के कई फायदे होते हैं. इससे कई गभीर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

रोज खाएं अनार, नहीं होंगे बीमार! कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज से खुद को बचाएं

नई दिल्ली: अनार (Pomegranate) एन्टीऑक्सिडेंट (Antioxidant) और पॉलिफिनॉल (Polyphenol) का स्टोरहाउस होता है जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस (Oxidative stress) को कम करके फ्री रैडिकल्स (Free Radical) के प्रभाव को हटाने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है.

  1. अनार है सेहत के लिए फायदेमंद
  2. रोज जरूर पियें अनार का जूस
  3. कोलेस्ट्रॉल लेवल में आएगी कमी

रोज पियें अनार का जूस

अगर आपको अनार (Pomegranate) चबाकर खाना पसंद नहीं तो आप इसको अच्छी तरह से धोने के बाद उसके दानों को छुड़ाकर मिक्सर में डालकर जूस बनाकर रोजाना पियें और अपने दिल को हेल्दी रखें. डॉक्टर्स भी इसकी सलाह देते हैं

यह भी पढ़ें- कहीं आपको डायबिटीज तो नहीं? अगर शरीर में दिख रहें ये लक्षण, हो जाएं अलर्ट

बल्ड प्रेशर होगा कंट्रोल 

युवाओं में आजकल हाइपरटेंशन (Hypertension) या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की बीमारी आम हो गई है. क्योंकि एक ग्लास अनार का जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (Systolic Blood Pressure) को कंट्रोल करके धमनियों के प्रेशर को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल में आएगी कमी

अनार का जूस (Pomegranate Juice) एलडीएल (Low Density Lipoprotein) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके एचडीएल (HDL) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ कार्डियोवसकुलर डिज़ीज (Cardiovascular Disease) के होने के संभावना को कम करता है. साथ ही धमनियों में फैट को जमने नहीं देता है.

डाइबिटीज से बचने के लिए खाएं अनार

आजकल डाइबिटीज (Diabetes) और हार्ट डिज़ीज (Heart Disease) आम हेल्थ प्रॉबल्म हो गया है. अगर आप अनार का जूस हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पीते हैं तो इसके साथ डाइबिटीज भी कंट्रोल हो जाता है. क्योंकि अनार में जो एन्टीऑक्सिडेंट (Antioxidant) होता है वह डाइबिटीज को कंट्रोल करने में पूरी तरह से मदद करता है. शायद आपको पता नहीं अनार का जूस आपको हाइड्रेटेड तो रखता ही है साथ ही ये लो कैलोरी ड्रिंक भी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news