photoDetails1hindi

winter raita: सर्दी में खाने का स्‍वाद बदल देंगी रायते की ये 5 वैराइटीज, आप भी करें ट्राई

Raita Types: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और ये एक ऐसा मौसम होता है. जिसमें लोगों की डाइट बदल जाती है और ज्‍यादा खाने में आ जाता है. इसलिए आज हम आपको ऐसी चीज बता रहे हैं जिसे आप भोजन में शामिल कर सकते हैं. जी हां, वैसे हम रायते की बात कर रहे हैं. अब आप सोच रहे होंगे ये कौन सी नई चीज है, लेकिन हम आपको बता दें कि रायते कई प्रकार से बनाए जा सकते हैं. आपने खीरे और लौकी का रायता पीया होगा, लेकिन सर्दी में आपको ये रायते ट्राई करना चाहिए. जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं.  

1/5

चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर इसका सेवन रोजाना करें तो बॉडी में खून की मात्रा बढ़ती है. आपने इसे सलाद में खाया होगा. कभी कभी इसका जूस भी पीया होगा, लेकिन आपने इसका रायता नहीं बनाया होगा. इस सर्दी में आप इसका रायता भी ट्राई कर सकते हैं.  

 

2/5

आपने दही फेंटकर रायता तो कई बार बनाया होगा, लेकिन क्‍या आप जानते हैं रायते को कई तरह से बनाया जा सकता है? आपने गर्मी के दिनों में खीरे का रायता, पुदीने का रायता और बूंदा का रायता ट्राई किया होगा. ऐसे ही आप सर्दी के मौसम में विंटर स्‍पेशल रायता बना सकते हैं. इनका टेस्‍ट भी एकदम लाजवाब है, तो चलिए जानते हैं इन रायते के बारे में.    

 

3/5

आपने बैंगन की सब्जी तो कई बार खाई होगी, लेकिन आप बैंगन का स्वादिष्ट रायता भी बना सकते हैं. ये खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है. इसका एक फायदा यह भी है कि इसे खाने से वजन भी घटता है. 

4/5

बेसन गट्टे की सब्जी राजस्थान में काफी फेमस है. अगर आप एक बार अच्‍छी वाली गट्टे की सब्‍जी खा लेंगे तो कभी उसका स्‍वाद नहीं भूलेंगे, लेकिन गट्टे की सब्‍जी ही नहीं इसका रायता भी बहुत ही अच्‍छा लगता है. इस रायते को पीने के बाद आप भी कहेंग. लाजवाब रायता है.   

5/5

सर्दी के मौसम में कई बीमारियां हो जाती है. ऐसे में बथुए का सेवन काफी लाभदायक होता है. ठंड में बथुए का रायता खूब बनाया जाता है. इस सर्दी में आप भी अपनी थाली में बथुए का रायता शामिल करें और इसके टेस्‍ट का लुत्फ उठाएं.  

 

photo-gallery