Advertisement
trendingPhotos1306018
photoDetails1hindi

Plant Based Meat: शाकाहारी लोगों के लिए आ गया 'नकली नॉनवेज', खाने पर लगेगा एकदम असली

Plant Based Meat: दुनियाभर में हाल ही के सालों में 'नकली मांस' यानी पौधों पर आधारित प्रोटीन काफी पॉपुलर हुआ है. लोगों ने जानवरों के मांस से बने प्रोडेक्ट्स का खाना कम किया है. ऐसे में साल 2030 तक पौधों आधारिक प्रोटीन का ऑस्ट्रेलिया में तीन अरब डॉलर का कारोबार होने का अनुमान है. कई लोग मानते हैं कि ये नकली मीट उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी बेहतर हैं, लेकिन क्या यह सही है? आइए बताते हैं...

नकली मांस क्या है?

1/4
नकली मांस क्या है?

नाम से यह मांस लग सकता है, लेकिन पहली बात यह है कि यह नकली मांस नहीं है. इन उत्पादों को मांस के रूप में संदर्भित करने की मांस उद्योग द्वारा व्यापक रूप से आलोचना की गई है. नकली मांस दो श्रेणियों में आते हैं: पौधे आधारित प्रोटीन और कोशिका आधारित प्रोटीन. सुपरमार्केट में मिलने वाले पौधे-आधारित बर्गर और सॉसेज पौधों के खाद्य पदार्थों, अक्सर मटर, सोया, गेहूं प्रोटीन और मशरूम से प्रोटीन निकालकर बनाए जाते हैं. लेकिन इन उत्पादों को पारंपरिक मांस की तरह दिखने और स्वाद के लिए असंख्य एडिटिव्स की आवश्यकता होती है.

शरीर के लिए हेल्दी

2/4
शरीर के लिए हेल्दी

ऑस्ट्रेलियाई सुपरमार्केट में उपलब्ध 130 से अधिक उत्पादों के ऑडिट में पाया गया कि पौधे आधारित उत्पादों में औसतन कैलोरी और संतृप्त वसा कम थे और मांस उत्पादों की तुलना में उनमें कार्बोहाइड्रेट और फाइबर अधिक थे. लेकिन, सभी पादप-आधारित उत्पाद समान नहीं बनाए जाते हैं. 36 अमेरिकी वयस्कों के आठ सप्ताह के परीक्षण ने इसकी जांच की, और शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक इस नकली मांस से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और शरीर के वजन सहित हृदय रोग के जोखिम वाले कारकों में सुधार हुआ. हालांकि, इस क्षेत्र में रिसर्च अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है.

पर्यावरण के लिए बेहतर

3/4
पर्यावरण के लिए बेहतर

यूएस बियॉन्ड मीट बर्गर पारंपरिक बीफ पैटी की तुलना में 99% कम पानी, 93% कम भूमि का उपयोग करने और 90% कम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का उत्पादन करने का दावा करता है. द लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ में इस महीने प्रकाशित एक स्टडी ने अधिक पौधे आधारित उत्पादों को खाने के नैतिक और आर्थिक प्रभावों को देखा. शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि बीफ से पौधे आधारित उत्पादों की तरफ जाने से अमेरिकी खाद्य उत्पादन के कार्बन प्रभाव को 2.5-13.5% तक कम कर दिया जाएगा, जिससे बीफ उत्पाद बनाने में इस्तेमाल होने वाले जानवरों 20 लाख से एक करोड़ बीस लाख तक कम जरूरत होगी.

कब खा सकते हैं नकली मीट?

4/4
कब खा सकते हैं नकली मीट?

स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में कभी-कभी भोजन के रूप में नकली मांस का आनंद लिया जा सकता है. पादप-आधारित उत्पादों का चयन करते समय, कम नमक और उच्च फाइबर विकल्प चुनने के लिए लेबल की जांच करें. अगर आप मांस के विकल्प की तलाश में हैं जो आपके और पर्यावरण दोनों के लिए स्वस्थ है, तो पौधे आधारित या फ्लेक्सिटेरियन आहार के लिए पूरे पौधे के खाद्य पदार्थ अब तक का सबसे अच्छा विकल्प हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़