Tea Leaf: ये है दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती, किसी आलीशान बंगले से भी ज्यादा है कीमत
Advertisement
trendingNow11446094

Tea Leaf: ये है दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती, किसी आलीशान बंगले से भी ज्यादा है कीमत

Tea Price: दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती चीन में मिलती है. इस चाय की कीमत करोड़ों में है. आइए जानते हैं कि इस चाय की कीमत कितनी है और इतनी महंगी चाय पत्ती आखिर खरीदता कौन है.

दुनिया की सबसे महंगी चाय

Most Expensive Tea Leaf: चाय (Tea) की तो पूरी दुनिया ही दीवानी है. सुबह की शुरुआत अगर चाय के प्याले के साथ न हुई हो तो दिन अधूरा सा लगता है. ऐसे लोग गिने-चुने ही होते हैं जो चाय पीना पसंद नहीं करते हैं. बाजार में कई तरह की चाय पत्ती मिलती हैं कुछ कड़क तो कुछ नरम, सब अपने-अपने बजट और स्वाद के हिसाब से चाय पत्ती खरीदते हैं. कुछ लोगों में चाय के लिए इतना दीवानापन है कि वे करोड़ों रुपए में चाय पत्ती खरीदते हैं. लेकिन ये चाय स्वाद नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसीलिए लोग चाय को खरीदते हैं. अगर आप 10 ग्राम चाय की पत्ती खरीदेंगे तो इसके लिए आपको लगभग 10 से 20 लाख रुपये कीमत चुकानी होगी.

कितनी है कीमत

दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती चीन में मिलती है. इस चाय का नाम डा-होंग पाओ टी (Da-Hong Pao Tea) है. इस चायपत्ती की कीमत जानकर हर कोई हैरान रह जाता है. दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती की कीमत 9 करोड़ रुपये प्रति किलो है. इतने पैसों में कोई शानदार बंगला आसानी से खरीदा जा सकता है.

इसलिए महंगी है चायपत्ती

ये चायपत्ती इसलिए महंगी है चूंकि इस वरायटी की चाय मिल पाना मुश्किल होता है. इसकी पत्तियां बहुत कम होती हैं.ये चाय दुर्लभ मानी जाती है. पूरे चीन में भी डा-होंग पाओ टी (Da-Hong Pao Tea) के कुल 6 प्लांट ही बचे हैं. ये चाय ओरिजनल चाय मानी जाती है. इसकी खेती नहीं की जाती है, इसीलिए मिल पाना मुश्किल होता है. 

बीमारियां दूर करती है चाय पत्ती

डा-होंग पाओ टी (Da-Hong Pao Tea) सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है. माना जाता है कि इस चाय में कई औषधीय गुण मौजूद हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने के काम में आते हैं. 

चाय ने महारानी को दिया था नया जीवन

चीनी लोगों का दावा है कि मींग शासन की महारानी की तबियत इस चाय को पीने से ठीक हो गई थी. दरअसल एक बार अचानक से महारानी की तबियत बिगड़ गई, महारानी के जीवित रहने की संभावना बहुत कम थी. डा-होंग पाओ चाय को पीने से महारानी दोबारा स्वस्थ हो गईं थी. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news